04 March 2019

04 March 2019 | दैनिक राशिफल | Aaj ka Rashifal in Hindi | Daily Horoscope | राशिफल हिन्दी मे

04 March 2019 | दैनिक राशिफल | Aaj ka Rashifal in Hindi | Daily Horoscope | राशिफल हिन्दी मे

aaj ka rashifal in hindi
aaj ka rashifal in hindi
🌅सुप्रभात🌞 वन्दे मातरम्🇮🇳

आज का राशिफल 04 मार्च  2019

🙏🏻🙏🏻💐💐🕉🕉⛳⛳
पढ़ें दैनिक राशिफल तथा जानें कैसा रहेगा आज आपका दिन। वैदिक ज्योतिष पर आधारित हैं यह दैनिक राशिफल

1-  मेष राशि का आज का राशिफल 🐏
ज़िंदगी का भरपूर लुत्फ़ उठाने के लिए अपनी महत्वाकांक्षाओं को क़ाबू में रखें। योग का सहारा लें, जो आध्यात्मिक, मानसिक तथा शारीरिक तौर पर स्वस्थ रखकर दिल तथा दिमाग़ को बेहतर बनाता हैं। प्राप्त हुआ धन आपकी उम्मीद के मुताबिक़ नहीं होगा। घर का कुछ समय से टलता रहा काम-काज आपका थोड़ा वक़्त ले सकता हैं। ख़ुशमिज़ाज रहें तथा प्यार की राह में बाधाओं का सामना करने के लिए तैयार रहें। आपमें से कुछ लोगों को लंबा सफ़र करना पड़ सकता हैं जो काफ़ी दौड़-भाग भरा होगा किन्तु साथ ही बहुत लाभदायक भी सिद्ध होगा। संभव हैं कि शुरुआत में जीवनसाथी की ओर से आपको कम ध्यान मिले; किन्तु दिन के अन्त तक आपको महसूस होगा कि वह आपके लिए ही कुछ-कुछ करने में व्यस्त था। अपने साथी के लिए कोई बेहतरीन पकवान बनाना आपके फीके पड़े रिश्तों में गर्मजोशी भर सकता हैं।
उपाय :- भ्रूण हत्या से बचें, गर्भवती स्त्री या जच्चा की भावनाओं को ठेस पहुँचाने से आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी।

भाग्यांक:- 8
शुभ रंग:- हरा

कृपया इस जानकरी को अधिक से अधिक मित्रो तक पहुचाएं

2-  वृष राशि का आज का राशिफल 🐂
आपकी सेहत ठीक रहेगी, किन्तु यात्रा आपके लिए थकाऊ तथा तनावपूर्ण सिद्ध हो सकती हैं। आपको कमीशन, लाभांश या रोयल्टी के ज़रिए लाभ होगा। अपना क़ीमती वक़्त अपने बच्चों के साथ गुज़ारें। यह सबसे बेहतर मरहम हैं। वे कभी ख़त्म होने वाली ख़ुशियों का स्रोत सिद्ध होंगे। आपका काम दरकिनार हो सकता हैं- क्योंकि आप अपने प्रिय की बांहों में ख़ुशी, विश्राम तथा उल्लास महसूस करेंगे। मुमकिन हैं कि आपके अतीत से जुड़ा कोई शख़्स आज आपसे संपर्क करेगा तथा इस दिन को यादगार बना देगा। जीवन साथी की किसी बात को गंभीरता से लेने की स्थिति में विवाद हो सकता हैं। अकेलेपन का एहसास बहुत अखरता हैं तथा यह आज आपको जकड़ने की कोशिश कर सकता हैं। इसे स्वयं पर क़ाबू करने दें, बाहर जाकर कुछ मित्रों के साथ समय बिताएँ।
उपाय :- माता या माता सामान स्त्री के पैर छूना मानसिक शान्ति पाने का सर्वोत्तम उपाय हो सकता हैं।

भाग्यांक:- 4
शुभ रंग:- आसमानी




3-  मिथुन राशि का आज का राशिफल 👫
अधिक यात्रा करना झुंझलाहट पैदा कर सकता हैं। आर्थिक समस्याओं ने रचनात्मक सोचने की आपकी क्षमता को बेकार कर दिया हैं। यह परिवार में दबदबा बनाए रखने की अपनी आदतों को छोड़ने का वक़्त हैं। ज़िंदगी के उतार-चढ़ाव में उनके कंधे से कंधा मिलाकर साथ दें। आपका बदला हुआ बर्ताव उनके लिए ख़ुशी का कारण सिद्ध होगा। अपने प्रिय की बेजा मांग के आगे झुकें। सड़क पर बेक़ाबू गाड़ी चलाएँ तथा बेजा ख़तरा मोल लेने से बचें। आपका जीवनसाथी आपसे नाराज़ हो सकता हैं, क्योंकि आप उनसे कोई बात साझा करना भूल गए थे। परिवार के साथ किसी मॉल या शॉपिंग कॉम्प्लेक्स जाने की संभावना हैं। हालाँकि इससे आपका ख़र्चा काफ़ी बढ़ सकता हैं।
उपाय :- दादा-दादी, या उम्रदराज़ लोगों का सम्मान करने से सेहत में सुधार आएगा।

भाग्यांक:- 6
शुभ रंग:- चमकीला
कृपया इस जानकरी को अधिक से अधिक मित्रो तक पहुचाएं

4-  कर्क राशि का आज का राशिफल 🦀
बहुत अधिक मानसिक दबाव तथा थकान परेशानी की वजह बन सकता हैं। सेहत को ठीक बनाए रखने के लिए पर्याप्त विश्राम करें। यदि आप आय में वृद्धि के स्रोत खोज रहे हैं, तो सुरक्षित आर्थिक परियोजनाओं में निवेश करें। संबंधी आपके उदार स्वभाव का ग़लत लाभ उठाने की कोशिश करेंगे। चौकन्ने रहें, नहीं तो बाद में आप ठगा हुआ महसूस करेंगे। उदारता एक हत तक ही ठीक हैं, किन्तु यदि यह अपना दायरा पार कर ले तो परेशानी बन जाती हैं। आपके प्रिय की ग़ैरहाज़िरी आज आपके दिल को नाज़ुक बना सकती हैं। आवश्यकतामंदों की सहायता करने की आपकी ख़ासियत आपको सम्मान दिलाएगी। अपने जीवन की सभी समस्याओं को नजरअंदाज करते हुए आपका जीवन साथी आपके साथ खड़ा रहेगा। छुट्टी का पूरा दिन चीज़ों की मरम्मत कराने की कोशिश में ज़ाया हो जाए, यह वाक़ई बहुत बुरा लगता हैं। विशेष तौर पर तब जबकि वह चीज़ ठीक भी हो।
उपाय :- जब भी अपने परिजनों से मिलें तो एक सफेद फूल अवश्य दें। इससे ज़िंदगी बढ़िया चलेगी।

भाग्यांक:- 1
शुभ रंग:- नीला




5-  सिंह राशि का आज का राशिफल 🦁
व्यस्त दिनचर्या के बावजूद स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। दूसरों को प्रभावित करने के लिए आवश्यकता से अधिक ख़र्चा करें। आपका मूडी रवैया आपके भाई का मिज़ाज ख़राब कर सकता हैं। स्नेह के बंधन को बनाए रखने के लिए आपको परस्पर सम्मान तथा विश्वास पैदा करने की आवश्यकता हैं। आपकी आँखें चमकने लगेंगी तथा धड़कनें तेज़ हो जाएंगी, आज जब आप अपनी सपनों की राजकुमारी से मिलेंगे। यदि कहीं बाहर जाने की योजना हैं तो वह अंतिम वक़्त पर टल सकती हैं। आप तथा आपका जीवनसाथी मिलकर वैवाहिक जीवन की बेहतरीन यादें रचेंगे। आज का दिन कुछ यूँ थका-थका सा हैं जब ऊब का एहसास आपको घेर सकता हैं। समय बर्बाद करने से बचें तथा कोई बढ़िया काम करें।
उपाय :- खाने में शहद का प्रयोग करने से पारिवारिक जीवन अच्छा रहेगा।

भाग्यांक:- 3
शुभ रंग:- बैंगनी

कृपया इस जानकरी को अधिक से अधिक मित्रो तक पहुचाएं

6-  कन्या राशि का आज का राशिफल 👩🏻
शरीर के किसी अंगे में दर्द होने की संभावना हैं। किसी भी ऐसे काम से बचें, जिसमें अधिक शारीरिक मेहनत की आवश्यकता हो। पर्याप्त विश्राम भी करें। यदि आप अपनी रचनात्मक प्रतिभा को सही तरीक़े से इस्तेमाल करें तो वह काफ़ी लाभदायक सिद्ध होगी। यदि आप अपने साथी के नज़रिए को नज़रअंदाज़ करेंगे, तो वह अपना आपा खो सकता/सकती हैं। ज़रा संभल कर, क्योंकि आपका प्रिय रूमानी तौर पर आपको मक्खन लगा सकता हैं मैं तुम्हारे बग़ैर इस दुनिया में नहीं रह सकता/सकती। आपको याद रखने की आवश्यकता हैं कि भगवान उसी की सहायता करता हैं, जो स्वयं अपनी सहायता करता हैं। अपने जीवनसाथी के चलते आप महसूस करेंगे कि स्वर्ग धरती पर ही हैं। आज का दिन थोड़ा उबाऊ सकता हैं, अतः कोई रचनात्मक कार्य करके दिन को रोचक बना सकते हैं।
उपाय :- सेहत दुरुस्त रखनी हो तो सूर्य स्नान (नहाने के पानी में गेहूँ, साबुत मसूर, लाल सिंदूर डालकर) करें।

भाग्यांक:- 7
शुभ रंग:- चांदी

कृपया इस जानकरी को अधिक से अधिक मित्रो तक पहुचाएं

7-  तुला राशि का आज का राशिफल
अवसाद के ख़िलाफ़ आपकी मुस्कान परेशानी से उबारने वाली रहेगी। हर निवेश को सावधानीपूर्वक अंजाम दें तथा ग़ैर-आवश्यक नुक़सान से बचने के लिए उचित सलाह लेने में हिचकिचाएँ। आपके व्यक्तिगत मोर्चे पर कोई बड़ी चीज़ होने वाली हैं, जो आपके तथा आपके परिवार के लिए उल्लास लेकर आएगी। अपने प्रिय के बिना समय बिताने में दिक़्क़त महसूस करेंगे। यात्राओं से तुरंत लाभ तो नहीं होगा, किन्तु इसके चलते अच्छे भविष्य की नींव रखी जाएगी। आपका वैवाहिक जीवन आपके परिवार के चलते नकारात्मकर रूप से प्रभावित हो सकता हैं, किन्तु आप दोनों होशियारी से चीज़ें संभाल सकते हैं। सेहत के लिहाज़ से दौड़ लगाना आपके लिए लाभदायक रहेगा, क्योंकि यह मुफ़्त भी हैं तथा अच्छी एक्सरसाइज़ भी।
उपाय :- आर्थिक लाभ के लिए पिता या पिता सामान व्यक्ति को सूर्य की कारक वस्तुओं (गुड, गेहूँ, दलिया, लाल मिर्च, केसर) से बना भोजन कराएं।

भाग्यांक:- 8
शुभ रंग:- चितकबरा

कृपया इस जानकरी को अधिक से अधिक मित्रो तक पहुचाएं

8-  वृश्चिक राशि का आज का राशिफल 🦂
आज आपके पास प्रचुर ऊर्जा होगी- किन्तु काम का बोझ आपकी खीज की वजह बन सकता हैं। यदि आपने अधिक खुले दिल से पैसे ख़र्च किए तो आप आर्थिक तौर पर बाद में समस्या का सामना कर सकते हैं। आपका लापरवाह रवैया आपके माता-पिता को दुःखी कर सकता हैं। कोई भी नयी परियोजना प्रारम्भ करने से पहले उनकी राय भी जान लें। कुछ लोगों के लिए नया रोमांस ताज़गी लाएगा तथा आपको ख़ुशमिज़ाज रखेगा। आज के दिन आपकी योजनाओं में अंतिम पल में बदलाव हो सकते हैं। आज आपके वैवाहिक जीवन के सबसे अच्छे दिनों में से एक हो सकता हैं। बहुत सारे मेहमानों की आवभगत आपका मूड ख़राब कर सकती हैं। किन्तु अच्छी बात यह हैं कि आप कई पुराने मित्रों से मिल सकते हैं।
उपाय :- मीठे चावल बनाकर गरीबों में बाँटने से आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी।

भाग्यांक:- 5
शुभ रंग:- गुलाबी

कृपया इस जानकरी को अधिक से अधिक मित्रो तक पहुचाएं

9-  धनु राशि का आज का राशिफल 🏹
आपका आकर्षक बर्ताव दूसरों का ध्यान आपकी तरफ़ खींचेगा। यात्रा आपको थकान तथा तनाव देगी- किन्तु आर्थिक तौर पर लाभदायक सिद्ध होगी। पारिवारिक उत्तरदायित्व में वृद्धि होगी, जो आपको मानसिक तनाव दे सकती हैं। आपके प्रिय का प्यारा बर्ताव आपको महत्वपूर्ण होने का अनुभव कराएगा; इन लम्हों का पूरा लुत्फ़ उठाएँ। आज आपके पास लोगों से मिलने-जुलने का तथा अपने शौक़ पूरे करने का पर्याप्त खाली वक़्त हैं। जीवनसाथी की मासूमियत आपके दिन को महत्वपूर्ण बना सकती हैं। अनुशासन सफलता की अहम सीढ़ी होती हैं। घर के सामान को व्यवस्थित ढंग से लगाने से जीवन में अनुशासन की शुरुआत कर सकते हैं।
उपाय :- घर से निकलते समय शहद का सेवन करके निकलने से आपकी शारीरिक ऊर्जा बनी रहेगी।

भाग्यांक:- 1
शुभ रंग:- मैरुन

कृपया इस जानकरी को अधिक से अधिक मित्रो तक पहुचाएं

10-  मकर राशि का आज का राशिफल 🦌
आपको काफ़ी समय से चल रही बीमारी से छुटकारा प्राप्त हो सकता हैं। आर्थिक परेशानियों के चलते आपको आलोचना तथा वादविवाद का सामना करना पड़ सकता हैं- ऐसे लोगों से कहने के लिए तैयार रहें, जो आपसे आवश्यकता से अधिक उम्मीदें लगाए हों। बहन की शादी की ख़बर आपके लिए ख़ुशी का कारण लेकर आएगी। हालाँकि उससे दूर होने का ख़याल आपको उदास भी कर सकता हैं। किन्तु आपको भविष्य के बारे में सोचना छोड़ वर्तमान का पूरा आनंद लेना चाहिए। यदि आप खुले दिल से अपनी बात रखें, तो आपकी मोहब्बत आज आपके सामने प्यार के फ़रिश्ते के रूप में आएगी। यदि कहीं बाहर जाने की योजना हैं तो वह अंतिम वक़्त पर टल सकती हैं। यदि हाल में आप आपका जीवनसाथी बहुत ख़ुश महसूस नहीं कर रहे थे, तो आज हालात बदल सकते हैं। आप दोनों आज बहुत मज़े करने वाले हैं। जब आपके पास अधिक खाली समय हो, तो नकारात्मक विचार आपको अधिक परेशान करते हैं। अतः सकारात्मक पुस्तकें पढ़ें, कोई मनोरंजक फ़िल्म देखें या मित्रों के साथ समय व्यतीत करें।
उपाय :- किसी साधु या अपंग व्यक्ति को चारपाई का दान करने से आर्थिक पक्ष मजबूत होगा।

भाग्यांक:- 9
शुभ रंग:- खाकी

कृपया इस जानकरी को अधिक से अधिक मित्रो तक पहुचाएं

11-  कुम्भ राशि का आज का राशिफल 🏺
खाने-पीने की ऐसी चीज़ों से बचने की कोशिश करें, जिनमें कॉलेस्ट्रॉल की अधिक मात्रा हैं। बैंक से जुड़े लेन-देन में काफ़ी सावधानी बरतने की आवश्यकता हैं। अचानक मिली कोई अच्छी ख़बर आपका उत्साह बढ़ा देगी। परिवार के लोगों के साथ इसे बांटना आपको उल्लास से भर देगा। आपके जीवन-साथी के पारिवारिक सदस्यों की वजह से आपका दिन थोड़ा परेशानीभरा हो सकता हैं। आज आप नए विचारों से परिपूर्ण रहेंगे तथा आप जिन कामों को करने के लिए चुनेंगे, वे आपको उम्मीद से अधिक लाभ देंगे। जीवनसाथी के रिश्तेदारों का दख़ल वैवाहिक जीवन का सन्तुल बिगाड़ सकता हैं। ग्रह इशारा कर रहे हैं कि धार्मिक क्रियाकलापों की अधिकता हो सकती हैं, मसलन आप मंदिर जा सकते हैं, दान-दक्षिणा भी संभव हैं तथा ध्यान-धारणा का अभ्यास भी किया जा सकता हैं।
उपाय :- पारिवारिक जीवन को अच्छा रखने के लिए एक-दूसरे को चाँदी की वस्तुएँ भेंट करें।

भाग्यांक:- 6
शुभ रंग:- चाँदी

कृपया इस जानकरी को अधिक से अधिक मित्रो तक पहुचाएं

12-  मीन राशि का आज का राशिफल 🐋
मौज-मस्ती तथा मनपसंद काम करने का दिन हैं। हालाँकि धन आपकी मुट्ठियों से आसानी से सरक जाएगा, किन्तु आपके अच्छे सितारे तंगी नहीं आने देंगे। जीवनसाथी के साथ अपने रिश्तों में तनाव दूर करने के लिए अच्छा दिन हैं। रिश्ते की इस नाज़ुक डोर से जुड़े दोनों ही लोगों को इसके लिए समर्पित होना चाहिए तथा एक-दूसरे के लिए दिल में यक़ीन तथा प्यार होना चाहिए। हालात ठीक करने की ज़िम्मेदारी अपने कंधों पर लें तथा सकारात्मक तौर पर पहल करें। हर रोज़ प्रेम में पड़ने की अपनी आदत को बदलिए। आज आप स्वयं को लोगों के ध्यान के केंद्र में पाएंगे, जब कोई आपके सहयोग की वजह से पुरस्कृत होगा या सराहा जाएगा। बिन बुलाए किसी मेहमान की वजह से आपकी योजनाएँ तो गड़बड़ा सकती हैं, किन्तु आपका दिन ख़ुशनुमा हो जाएगा। आज परिवार या मित्रों के साथ समय व्यतीत होगा। मुमकिन हैं कि आप झुंझलाहट या स्वयं को फँसा हुआ महसूस करें, क्योंकि दूसरे ख़रीदारी में पूरी तरह मशगूल रह सकते हैं।
उपाय :- रात्रि के समय मूंग भिगोकर प्रातः पक्षियों में डालने से प्रेम सम्बन्ध अच्छा रहेंगे।

भाग्यांक: 4
शुभ रंग: सफेद

धन्यवाद्, कृपया इस जानकरी को अधिक से अधिक मित्रो तक पहुचाएं

No comments:

Post a Comment

Enter you Email