20 February 2019

20 February 2019 | दैनिक राशिफल | Aaj ka Rashifal in Hindi | Daily Horoscope | राशिफल हिन्दी मे

20 February 2019 | दैनिक राशिफल | Aaj ka Rashifal in Hindi | Daily Horoscope | राशिफल हिन्दी मे

aaj ka rashifal in hindi
aaj ka rashifal in hindi
🌅सुप्रभात🌞 वन्दे मातरम्🇮🇳

आज का राशिफल 20 फ़रवरी 2019

🙏🏻🙏🏻💐💐🕉🕉⛳⛳
पढ़ें दैनिक राशिफल तथा जानें कैसा रहेगा आज आपका दिन। वैदिक ज्योतिष पर आधारित हैं यह दैनिक राशिफल

1-  मेष राशि का आज का राशिफल 🐏 🐏
आशावादी बनें तथा उजले पक्ष को देखें। आपका विश्वास तथा उम्मीद आपकी इच्छाओं आशाओं के लिए नए दरवाज़े खोलेंगी। भागीदारी वाले व्यवसायों तथा चालाकी भरी आर्थिक योजनाओं में निवेश करें। जिसपर आप यक़ीन करते हैं, मुमकिन हैं वह आपको पूरा सच बता रहा हो। आपकी दूसरों को राज़ी करने की क्षमता आने वाली मुश्किल को हल करने में कारगर सिद्ध होगी। प्रेम के दृष्टिकोण से उत्तम दिन हैं। आप अपनी छुपी ख़ासियत का इस्तेमाल कर दिन को बेहतरीन बनाएंगे। आज आपको तथा आपके जीवनसाथी को प्यार-मुहब्बत के लिए पर्याप्त समय प्राप्त हो सकता हैं। सोच तथा कपड़ों से मनुष्य का व्यक्तित्व झलकता हैं अपने लिए कुछ अच्छे कपड़ों की ख़रीदारी से बेहतर आज तथा क्या हो सकता हैं।
उपाय :- गुड़ मसूर की दाल का खाने में प्रयोग कर आप स्वयं को ऊर्जावान बना सकते हैं।

भाग्यांक:- 6
शुभ रंग:- बैंगनी

कृपया इस जानकरी को अधिक से अधिक मित्रो तक पहुचाएं

2-  वृष राशि का आज का राशिफल 🐂 🐂
भले ही आप उत्साह से लबरेज़ हों, फिर भी आज आप किसी ऐसे की कमी महसूस करेंगे जो आज आपके साथ नहीं हैं। यदि आप लम्बे वक़्त के लिए निवेश करें, तो अच्छा-ख़ासा लाभ प्राप्त कर सकते हैं। आप सभी पारिवारिक कर्ज़े ख़त्म करने में सफल रहेंगे। आपकी शोहरत बढ़ेगी तथा आप आसानी से दूसरे लिंग के लोगों को अपनी तरफ़ आकर्षित करेंगे। सड़क पर बेक़ाबू गाड़ी चलाएँ तथा बेजा ख़तरा मोल लेने से बचें। पारिवारिक विवादों के कारण आज आपका वैवाहिक जीवन प्रभावित रह सकता हैं। पूरे दिन टीवी देखते रहना मनोरंजन की आवश्यकता से अधिक ख़ुराक लेने जैसा हैं। इसके चलते आँखों में तनाव भी हो सकता हैं।
उपाय :- यदि आप स्वयं को मानसिक रुप अशांत महसूस कर रहे हैं तो पक्षियों को सतनाजा (सात आनाज) खिलाएं।

भाग्यांक:- 4
शुभ रंग:- नीला

3-  मिथुन राशि का आज का राशिफल 👫 👫
आस-पास के लोगों का सहयोग आपको सुखद अनुभूति देगा। बैंक से जुड़े लेन-देन में काफ़ी सावधानी बरतने की आवश्यकता हैं। विद्यालय का काम पूरा करने के लिए बच्चे आपसे सहायता ले सकते हैं। आपका काम दरकिनार हो सकता हैं- क्योंकि आप अपने प्रिय की बांहों में ख़ुशी, विश्राम तथा उल्लास महसूस करेंगे। आज कुछ ऐसा दिन हैं जब चीजें उस तरह नहीं होंगी, जैसी आप चाहते हैं। आपका जीवनसाथी आपको adhik महत्वपूर्ण वक़्त देने वाला हैं। यह दिन हो सकता हैं बहुत ही बढ़िया मित्रों या परिजनों के साथ बाहर जाकर फ़िल्म देखने की योजना भी बन सकती हैं।
उपाय :- इत्र, खुशबू, यदिबत्ती, कपूर का दान करना तथा इन्हे खुद इस्तेमाल करने से आर्थिक स्थिति सुदृढ़ होगी।

भाग्यांक:- 2
शुभ रंग:- चमकीला

कृपया इस जानकरी को अधिक से अधिक मित्रो तक पहुचाएं

4-  कर्क राशि का आज का राशिफल 🦀 🦀
किसी दोस्त के साथ ग़लतफ़हमी अप्रिय हालात खड़े कर सकती हैं, किसी भी फ़ैसले पर पहुँचने से पहले संतुलित नज़रिए से दोनों पक्षों को जाँचें। अपने ख़र्चों पर क़ाबू रखें तथा आज हाथ खोलकर व्यय करने से बचें। अपने जीवन-साथी के साथ अपनी गोपनीय जानकारी बांटने से पहले सोच लें। यदि मुमकिन हो तो इससे बचें, क्योंकि इन बातों के बाहर फैलने का ख़तरा हैं। अपने प्रिय की नाराज़गी के बावजूद अपना प्यार ज़ाहिर करते रहें। आज काफ़ी दिगाग़ी कसरत मुमकिन हैं। आपमें से कुछ शतरंज खेल सकते हैं, वर्ग-पहेली हल कर सकते हैं, कोई कविता-कहानी लिख सकते हैं या भविष्य की योजनाओं पर गहराई से सोच सकते हैं। यदि आपके जीवनसाथी का मन खिन्न हैं तथा चाहते हैं की दिन अच्छा गुज़रे, तो चुप्पी साधे रहें। सप्ताह में छुट्टी वाले दिन स्मार्टफ़ोन स्क्रीन पर बॉस का नाम देखना किसे अच्छा लगता हैं भला? किन्तु इस बार आपके साथ यही हो सकता हैं।
उपाय :- लाल रंग की बोतल में पानी भरकर धूप में रखें उस पानी का सेवन करने से हेल्थ अच्छी रहेगी।

भाग्यांक:- 6
शुभ रंग:- आसमानी

5-  सिंह राशि का आज का राशिफल 🦁 🦁
अवसाद या तनाव मन की शान्ति को नष्ट कर सकता हैं। आप स्वयं को नए रोमांचक हालात में पाएंगे- जो आपको आर्थिक लाभ पहुँचाएंगे। रिश्तेदारों की वजह से कुछ तनाव पैदा हो सकता हैं। हालात पर क़ाबू पाने के लिए अपने ऊपर नियंत्रण रखें। जल्दबाज़ी का कोई भी फ़ैसला आपको उनसे दूर कर सकता हैं, जो आपके दिल के क़रीब हैं। फूल देकर अपने प्यार का इज़हार करें। चिट्ठी-पत्री में सावधानी बरतने की आवश्यकता हैं। वैवाहिक जीवन के लिए विशेष दिन हैं। अपने जीवनसाथी को बताएँ कि आप उनसे कितना प्यार करते हैं। यदि बहुत अधिक हो, तो आज देर रात स्मार्टफ़ोन पर गप्पें मारने में भी कोई बुराई नहीं हैं। हालाँकि किसी भी चीज़ की अति नुक़सानदेह हैं।
उपाय :- हनुमान जी को गुड-चने का प्रसाद चढाने से स्वास्थ्य अच्छा रहेगा।

भाग्यांक:- 1
शुभ रंग:- हरा

कृपया इस जानकरी को अधिक से अधिक मित्रो तक पहुचाएं

6-  कन्या राशि का आज का राशिफल 👩🏻 👩🏻
बाहरी गतिविधियाँ आपके लिए लाभदायक रहेंगी। क़िलेबंदी वाली जीवन-शैली में बंधे रहना तथा हमेशा अपनी सुरक्षा की चिंता करना आपके शारीरिक तथा मानसिक विकास को रोक देंगे। यह आदत आपको चिड़चिड़ा तथा बेचैन इंसान बना सकती हैं। दीर्घावधि मुनाफ़े के नज़रिए से स्टॉक तथा म्यूचुअल फ़ंड में निवेश करना लाभदायक रहेगा। संबंधियों से मुलाक़ात उससे कहीं बेहतर रहेगी, जितनी आपको उम्मीद थी। आज ही लंबे वक़्त से चले रहे झगड़ों को सुलझा लें, क्योंकि हो सकता हैं कि कल बहुत देर हो जाए। अपना समय तथा ऊर्जा दूसरों की सहायता करने में लगाएँ, किन्तु ऐसे मामलों में पड़ने से बचें जिनसे आपका कोई लेना-देना नहीं हैं। अपने जीवनसाथी की वजह से आपको मानसिक अशान्ति का सामना करना पड़ सकता हैं। जब आपके परिजन सप्ताहांत में आपको कुछ--कुछ करने के लिए मजबूर करते रहें, तो ग़ुस्सा आना स्वाभाविक हैं। किन्तु शान्त रहना आपके फ़ायदे में सिद्ध होगा।
उपाय :- काली गाय की सेवा करने से प्रेम सम्बन्ध अच्छे चलेंगे।

भाग्यांक:- 9
शुभ रंग:- पीला

कृपया इस जानकरी को अधिक से अधिक मित्रो तक पहुचाएं

7-  तुला राशि का आज का राशिफल
अपने विचार व्यक्त करने में हिचकिचाएँ नहीं। आत्मविश्वास की कमी को स्वयं पर हावी होने दें, क्योंकि यह सिर्फ़ आपकी समस्या को तथा जटिल बनाएगा, साथ ही आपकी तरक़्क़ी में भी रोड़ा अटकाएगा। अपना आत्मविश्वास फिर से प्राप्त करने के लिए अपनी बात खुल कर कहें तथा परेशानियों का सामना होठों पर मुस्कुराहट के साथ करें। निवेश करने तथा अनुमान के आधार पर पैसे लगाने के लिहाज़ से अच्छा दिन नहीं हैं। जिन्हें आप चाहते हैं, उनके साथ उपहारों का लेन-देन करने के लिए अच्छा दिन हैं। आज अपने प्रिय से दूर होने का दुःख आपको टीस देता रहेगा। जब आपसे राय पूछी जाए तो संकोच करें- क्योंकि इसके लिए आपकी काफ़ी तारीफ़ होगी। पड़ोसियों का दख़ल शादीशुदा ज़िन्दगी में दिक़्क़त पैदा करने की कोशिश कर सकता हैं, किन्तु आप आपके जीवनसाथी के बीच का बंधन बहुत मज़बूत हैं तथा इसे तोड़ना आसान नहीं हैं। नींद शरीर की आवश्यक भूख हैं, परन्तु ज़रुरत से अधिक सोना सेहत के लिए नुक़सानदायक हो सकता हैं।
उपाय :- नीले कपड़े में सात काली उड़द के दाने, सात काली मिर्च, एक कच्चा कोयला किसी भी सुनसान जगह दबाने से आर्थिक स्थिति अच्छी होगी।

भाग्यांक:- 3
शुभ रंग:- नारंगी

कृपया इस जानकरी को अधिक से अधिक मित्रो तक पहुचाएं

8-  वृश्चिक राशि का आज का राशिफल 🦂 🦂
योग तथा ध्यान आपको बेडौल होने से बचाने तथा मानसिक तौर पर सेहतमंद रखने में सहायतागार सिद्ध होंगे। आज सिर्फ़ बैठने की बजाय कुछ ऐसा कीजिए जो आपकी कमाई में इज़ाफ़ा कर सके। यह परिवार में दबदबा बनाए रखने की अपनी आदतों को छोड़ने का वक़्त हैं। ज़िंदगी के उतार-चढ़ाव में उनके कंधे से कंधा मिलाकर साथ दें। आपका बदला हुआ बर्ताव उनके लिए ख़ुशी का कारण सिद्ध होगा। अपने प्रिय को ख़ुश करना आपके लिए काफ़ी मुश्किल सिद्ध होगा। आप अपनी छुपी ख़ासियत का इस्तेमाल कर दिन को बेहतरीन बनाएंगे। आपसे कोई बड़ी ग़लती सम्भव हैं, जो वैवाहिक जीवन के लिए ख़राब हो सकती हैं। अपने प्रियजनों के साथ फ़िल्म देखना बढ़िया तथा मज़ेदार रहने वाला हैं।
उपाय :- विष्णु जी की मतस्यवतार की कथा पढ़ने से प्रेम सम्बन्ध बेहतर रहेंगे।

भाग्यांक:- 7
शुभ रंग:- लाल

कृपया इस जानकरी को अधिक से अधिक मित्रो तक पहुचाएं

9-  धनु राशि का आज का राशिफल 🏹 🏹
परेशानियों के बारे में सोचते रहने तथा तिल का ताड़ करने की आपकी आदत आपके नैतिक ताने-बाने को कमज़ोर कर सकती हैं। यात्रा आपको थकान तथा तनाव देगी- किन्तु आर्थिक तौर पर लाभदायक सिद्ध होगी। आपको बच्चों या स्वयं से कम अनुभवी लोगों के साथ धैर्य से काम लेने की आवश्यकता हैं। सोशल मीडिआ पर अपने प्रिय के पिछले 2-3 संदेश देखिए, आपको एक ख़ूबसूरत ताज्जुब का एहसास होगा। अपने ज़बरदस्त आत्मविश्वास का लाभ उठाएँ, बाहर निकलें तथा कुछ नए सम्पर्क दोस्त बनाएँ। आप दुनिया में ख़ुद को सबसे रईस महसूस करेंगे, क्योंकि आपके जीवनसाथी का व्यवहार आपको ऐसा महसूस कराएगा। यदि आज कुछ अधिक करने को नहीं हैं तो किसी लाइब्रेरी में समय बिताना एक अच्छा विकल्प हो सकता हैं।
उपाय :- विनाश काले विपरीत बुद्धि- बुद्धि के दुरुपयोग से बचने के लिए गणेश जी की आराधना करना आपके लिए शुभ रहेगा।

भाग्यांक:- 6
शुभ रंग:- सुनहरा

कृपया इस जानकरी को अधिक से अधिक मित्रो तक पहुचाएं

10-  मकर राशि का आज का राशिफल 🦌 🐊
सेहत से जुड़ी समस्याएँ आपके लिए परेशानी का कारण बन सकती हैं। आज के दिन आपको आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता अहि- मुमकिन हैं कि आप आवश्यकता से अधिक ख़र्च करें या आपका बटुआ खो भी सकता हैं- ऐसे मामलों में सावधानी की कमी आपको नुक़सान पहुँचा सकती हैं। ऐसे कामों में सहभागिता करने के लिए अच्छा समय हैं, जिसमें युवा लोग जुड़े हों। यात्रा के चलते रुमानी संबंध को बढ़ावा मिलेगा। चिट्ठी-पत्री में सावधानी बरतने की आवश्यकता हैं। वैवाहिक सुख के दृष्टिकोण से आज आपको कुछ अनोखा उपहार प्राप्त हो सकता हैं। संभव हैं कि परिवार के साथ किसी नज़दीकी रिश्तेदार से मिलने जाना हो तथा इसके लिए दिन ठीक भी हैं। हालाँकि किसी पुरानी ख़राब घटना का ज़िक्र करने से बचें, नहीं तो वातावरण में तनाव पैदा हो सकता हैं।
उपाय :- शुक्राय नमः का 11 बार उच्चारण करने से हेल्थ अच्छी रहेगी।

भाग्यांक:- 4
शुभ रंग:- गहरा नीला

कृपया इस जानकरी को अधिक से अधिक मित्रो तक पहुचाएं

11-  कुम्भ राशि का आज का राशिफल 🏺 🏺
यदि आप पर्याप्त विश्राम नहीं कर रहें हैं तो आप बहुत अधिक थकान महसूस करेंगे तथा आपको अतिरिक्त विश्राम की आवश्यकता होगी। विशेष लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए तथा विशेष हो। आपको आश्चर्य में डालते हुए आपके बचाव में आपका भाई आगे आएगा। आपको एक-दूसरे की ख़ुशी के लिए आपसी सहयोग तथा साथ में मिलकर काम करने की आवश्यकता हैं। याद रखें कि सहयोग जीवन का केंद्र-बिंदु हैं। रोमांस के लिए बढ़ाए गए क़दम असर नहीं दिखाएंगे। गप्पबाज़ी तथा अफ़वाहो से दूर रहें। जीवनसाथी के किसी अचानक काम की वजह से आपकी योजनाएँ बिगड़ सकती हैं। किन्तु फिर आपको महसूस होगा कि जो होता हैं अच्छे के लिए ही होता हैं। अपने भविष्य की योजना बनाने के लिए बिलकुल उपयुक्त दिन हैं, क्योंकि आपके पास विश्राम के कुछ लम्हे होंगे। किन्तु अपनी योजनाओं को व्यावहारिक रखें तथा हवाई क़िले बांधें।
उपाय :- अपने इष्टदेव की सोने की मूर्ति बनाकर घर में स्थापित करके रोज़ाना पूजा करने से स्वास्थ्य अच्छा रहेगा।

भाग्यांक:- 8
शुभ रंग:- बादामी

कृपया इस जानकरी को अधिक से अधिक मित्रो तक पहुचाएं

12-  मीन राशि का आज का राशिफल 🐋 🐋
तनाव से छुटकारा पाने लिए कर्णप्रिय संगीत का सहारा लें। अपने अतिरिक्त धन को सुरक्षित जगह पर रखिए, जो आने वाले वक़्त में आप फिर पा सकें। अपने व्यक्तिगत जीवन से थोड़ा समय निकालकर दान-पुण्य के कामों में कुछ समय लगाएँ। इससे आपको मानसिक शांति प्राप्त होगी, किन्तु इसके लिए अपनी निजी ज़िंदगी को दरकिनार करें। आपको दोनों पर ही बराबर ध्यान देने की आवश्यकता हैं। आज आप जीवन में सच्चे प्रेम की कमी का अनुभव करेंगे। अधिक चिंता करें, हर चीज़ समय के साथ बदलती हैं तथा अतः आपकी रोमांचित ज़िंदगी में भी बदलाव आएगा। छुपे हुए दुश्मन आपके बारे में अफ़वाहें फैलाने के लिए अधीर होंगे। शादी सिर्फ़ एक छत के नीचे रहने का नाम नहीं हैं; एक-दूसरे के साथ कुछ समय बिताना भी ज़रूरी हैं। संभव हैं कि परिवार के साथ किसी नज़दीकी रिश्तेदार से मिलने जाना हो तथा इसके लिए दिन ठीक भी हैं। हालाँकि किसी पुरानी ख़राब घटना का ज़िक्र करने से बचें, नहीं तो वातावरण में तनाव पैदा हो सकता हैं।
उपाय :- तुलसी पत्र का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए अच्छा रहेगा।

भाग्यांक: 2
शुभ रंग: सफेद

धन्यवाद्, कृपया इस जानकरी को अधिक से अधिक मित्रो तक पहुचाएं

No comments:

Post a Comment

Enter you Email