01 September 2017

परीक्षा में अच्छे नंबर दिलाने वाले कुछ सरल से उपाय exam me acche marks kaise laye

परीक्षा में अच्छे नंबर दिलाने वाले कुछ सरल से उपाय


नमस्कार! विद्यार्थियो आपका हार्दिक स्वागत हैं!

दोस्तों आपने देखा होगा की कई विद्यार्थी पढने में ध्यान केन्द्रित नहीं कर पाते, वह घंटो बेठ कर पढ़ते है मगर परीक्षा पास आते ही कड़ी मेहनत के बावजूत मन मैं घबराहट की वजह से परिणाम अच्छे नहीं आते!

सभी विद्यार्थी का सपना होता हैं की वह परीक्षा मैं ज्यादा से ज्यादा नंबर प्राप्त करे, इस विडियो में हम आपके लिए लाये हैं परीक्षा मैं अच्छे नंबर दिलाने वाले कुछ सरल मगर अत्यत शक्तिशाली उपाय, जिससे आप अपना लक्ष सिद्ध कर सकेंगे! अच्छी पढ़ाई के लिए आप हमारा यह विडियो आखिर तक देखे, और जरूरतमंद दोस्तों  को शेयर भी करे!  

1)             खाते पिटे कभी न करे पढाई- न तो आप सही से खा पाएंगे और न ही सही से पढ़ पाएंगे, अध्ययन की मेज़ पर खाने पिने की चीज़े ना रखे, अगर भोजन करना हो तो किताबो को ढक ले और भोजन कर ले तथा तुरंत ही झूटे बर्तन वहा से हटा के उचित स्थान पर रख दे,


2)     ब्रह्म महूर्त में पढ़ाई करे- ब्रह्ममहूर्त में पढना सबसे उत्तम मना गया हैं, इस समय पढ़ा हुवा शीघ्र याद हो जता हैं, अँधेरे से उजाले होने के समय अर्थार्थ सूर्योदय के समय या ४.३० से ६ बजे बिच तीव्र ब्रह्म महूर्त होता हैं, इस समय हमारे दिमाग मैं पर्याप्त मात्रा मैं ताज़गी होने की वजह से ज्यादा से ज्यादा पढ़ा जा सकता हैं!

3)             साफ-सफाई एवं रखरखाव- अध्ययन की मेज़ पर ज्यादा सामना ना रखे, किताबो को अस्तव्यस्त फैला कर ना रखे, किताबो को खुला न छोड़े, अध्ययन की मेज़ और कमरे की उचित सफाई रखे वरना पढने मैं ध्यान केन्द्रित नहीं हो पायेगा!

4)             दिशा का ध्यान दे- पढ़ते समय विद्यार्थी की मुख पूर्व, वायव्य या उत्तर दिशा की ओर होना चाहिए, पूर्व दिशा उत्तम मानी गयी हैं, इस से सकारात्मक उर्र्जा मिलती हैं तथा पढ़ाई मैं ध्यान रहता हैं! भूल कर भी दक्षिण दिशा मैं मुख ना करे!

5)             अध्ययन लेम्प- अध्ययन लेम्प से मन एकाग्र होता हैं तथा मन मैं नए विचार आते हैं, मगर ध्यान रहे की लेम्प का प्रकाश आँखों न चुभे तथा लेम्प मेज़ की बायी ओर होना चाहिए !

6)             कंप्यूटर, शतरंज, ताश – अध्ययन कक्ष मैं कभी भी कम्पुटर, सतरंज या ताश के पत्ते जेसी चीज़े कभी ना रखे, जरूरत होने पर कंप्यूटर या लैपटॉप आप दक्षिण या दक्षिणपूर्वी दिशा मैं रख सकते हैं!

7)             रंगों का प्रयोग- अध्ययन कक्ष सुस्त या गाढ़ा रंग के प्रयोग से बचे, अध्ययन में ज्यादा से ज्यादा नीला, हरा और हल्का गुलाबी रंग का इस्तेमाल होना चाहिए! हरे रंग से मनन को शांति मिलती हैं और एकाग्रता बढती हैं, गुस्सेवाले विद्यार्थी के लिए हल्का नीला रंग उत्तम हैं.

8)             कपूर और फिटकरी- जिन छात्रो को परीक्षा केंद्र मैं जा कर उत्तर भूलजाने की आदत हैं उन विद्यार्थी को परीक्षा के समय अपने साथ कपूर और फिटकरी रखना अच्छा मन जाता हैं, यह आपको नकारात्मक उर्जा से बचाते हैं.

9)             कोने और पीछे न बैठे- विद्यालयों मैं या धर में कभी भी कोने में या पीछे न बेठे, पीछे बेठने से ध्यान आसपास की बेकार क्रिया पर रहता हैं तथा कोने मैं बेठने से नकारात्मक प्रभाव पड़ता हैं, गलत कार्यो मैं अधिक मन लगता हैं तथा विद्यार्थी की प्रतिभाये लुप्त से हो जाती हैं!

10)      माँ सरस्वती देवी- मां सरस्वती की कृपा से ही विद्या, बुद्धि, वाणी और ज्ञान की प्राप्ति होती है, वे विद्या की देवी हैं, अध्ययन कक्ष मैं सरस्वती माता जी की प्रतिमा कुछ इस तरीके से लगाये की विद्यार्थी पढाई के समय उनके दर्शन आसानी से कर सके!

 

आवश्यक सुचना- जल्द ही हम इस विडियो का दूसरा भाग भी  अपलोड करेंगे, अभी के लिए बस इतने ही उपाय, दोस्तों चेन्नल को तुरंत ही सब्सक्राइब कर ले, ताकि आप आगे आने वाले विडियो को आसानी देख पाए!

आपको जो उपाय पसंद आये वह आप कर सकते हैं, साथ ही साथ कड़ी मेहनत करे आप जरूर सफल होंगे, क्योकि मेहनत से बड़ा कोई उपाय नहीं हैं.

आपको आने वाली परीक्षा लिए हार्दिक शुभकामाए, विडियो देखने के लिए धन्यवाद, विडियो को ज्यादा से ज्यादा शेयर करे और अपने दोस्तों की मदद करे, भगवान् आपको सफल बनाये!





No comments:

Post a Comment

Enter you Email