24 February 2020

रामायण और महाभारत के दस सबसे महान योद्धा कौन हैं? Who are the top 10 Warriors in Ramayana and Mahabharata?

रामायण और महाभारत के दस सबसे महान योद्धा कौन हैं?

Who are the top 10 Warriors in Ramayana and Mahabharata?


हिंदू शास्त्रों के अनुसार योद्धा उत्कृष्टता के 5 वर्ग हैं।
  1. राठी: एक योद्धा जो एक साथ 5,000 योद्धाओं पर हमला करने में सक्षम है।
  2. अथिरथी: एक योद्धा जो 12 राठी वर्ग के योद्धाओं या 60,000 लोगों के साथ लड़ने में सक्षम है
  3. महारथी: एक योद्धा जो 12 अतीर्थी वर्ग के योद्धाओं या 720,000 से लड़ने में सक्षम है
  4. अतीमहरथी: एक योद्धा जो एक साथ 12 महारथी योद्धाओं से लड़ने में सक्षम था
  5. महामहर्थी का: 24 अतीमहारथी के एक साथ लड़ने में सक्षम योद्धा
यहां योद्धा की सूची दी गई है जिसे मैं योद्धा वर्गों और अन्य शक्तियों के आधार पर शीर्ष 10 मानता हूं
महाभारत के लिए,
महाभारत में भीष्म के अनुसार, योद्धाओं के तीन वर्ग हैं: राठी, अतिरथी और महारथी। मैंने केवल कुरुक्षेत्र युद्ध में लड़े गए योद्धा को माना है।
10. भीम / दुर्योधन

कक्षा: राठी (दोनों 8 राठी के बराबर थे)
वे दोनों जहाँ गदा के साथ समान रूप से कुशल थे और एक में एक में समान रूप से शक्तिशाली थे। वे लगभग अथिरथी के बराबर थे। हालाँकि भीम, हनुमान के सौतेले भाई होने के नाते उनसे कुछ गुर सीख चुके थे जिससे उन्हें अंतिम युद्ध में मदद मिली।
09. सत्यकी

कक्षा: अतीरथी
सात्यकि महाभारत में सबसे महान प्राकृतिक-जन्मजात मानव योद्धा थे। उन्हें अर्जुन द्वारा सिखाया गया था। किसी और ने जो लड़ा, वह या तो एक राक्षसी, नेफिलिम, या कुछ महान ऋषि का बेटा है, या शायद असाधारण परिस्थितियों में पैदा हुआ था। उन्हें अर्जुन के लगभग बराबर माना जाता है। हालाँकि चक्रव्यूह का कोई ज्ञान नहीं था।
08. अश्वत्थामा

कक्षा: महारथी
अश्वत्थामा को कुछ महान हथियारों का ज्ञान था और युद्ध में सबसे अधिक योद्धाओं को मारने में तीसरा स्थान था। वह ग्यारह रुद्रों में से एक का अवतार है। वह अमरता से शापित है। वह अपने माथे में एक मणि के साथ पैदा हुआ था जो उसे मनुष्यों से कम सभी जीवित प्राणियों पर शक्ति देता है। यह रत्न उसे भूतों, राक्षसों, जहरीले कीड़े, सांप, जानवरों आदि के हमलों से बचाने के लिए माना जाता है। युद्ध के 18 वें दिन के अंत में रात के छापे का नेतृत्व करने और शेष सभी पंचाल सेना और बेटों को मारने के लिए भी जिम्मेदार था। पांडवों।
07. घटोत्कच (रात का रूप)

कक्षा: अतीरथी
वह एक मास्टर इल्यूज़निस्ट है जो लगभग सभी खगोलीय हथियारों को चकमा दे सकता है। कर्ण को इस आदमी को गिराने के लिए दुनिया के सबसे शक्तिशाली हथियारों में से एक का इस्तेमाल करना पड़ा था, और फिर भी, उसने उन पर गिरने के साथ उसके साथ एक पूरी सेना ले ली। उसने एक ही वार में सैकड़ों और हजारों लोगों की हत्या कर दी। जब घटोत्कच को महसूस हुआ कि वह मरने वाला है, तो उसने एक विशाल आकार ग्रहण किया। जब विशाल शरीर गिर गया, तो उसने कौरव सेना की एक अक्षुहिनी को कुचल दिया।
06. अभिमन्यु

कक्षा: महारथी
अभिमन्यु अपने पिता के बराबर एक घाघ योद्धा है। जब वह अटूट चक्रव्यूह में प्रवेश करता है, तो वह पूरे कुरु यजमान के साथ द्रोण, कर्ण और सैकड़ों अन्य वीर योद्धाओं के साथ, सैकड़ों एकल पैदल सैनिकों के अलावा खाड़ी में अकेले ही रहता है। हालांकि, उसे धोखे से और एक निर्दयी और गैरकानूनी हत्या करके मारा जाता है, जबकि वह बिना कौरवों द्वारा निहत्थे और बिना रथ के होता है।
05. भागदत्त

कक्षा: महारथी
भागादत्त कौरवों की तरफ से लड़े। वह अपने हाथी पर अपने कौशल के लिए बहुत अच्छी तरह से जाना जाता है। इस लड़ाई के दौरान, भागादत्त ने अर्जुन पर वैष्णवस्त्र नामक एक अथक हथियार चला दिया। हालांकि, कृष्ण के समय पर हस्तक्षेप से अर्जुन को मृत्यु से बचा लिया गया था। कृष्ण ने खुद को उस शक्तिशाली हथियार के लिए गद्दीदार होने दिया, जो एक माला में बदल गया और कृष्ण पर गिर गया। वैष्णव शास्त्र महाभारत काल में केवल भगवान कृष्ण, नरकासुर, भागदत्त, प्रद्युम्न और परशुराम के नाम से जाना जाता था।
04. द्रोण

कक्षा: महारथी
द्रोण वैदिक सैन्य कला और लगभग हर खगोलीय हथियार के महान स्वामी हैं। वह किसी भी हमले के लिए अयोग्य है जब तक वह किसी भी तरह का हथियार रखता है। यही कारण है कि पांडव उसे मारने का एकमात्र तरीका उसके लिए सभी हथियारों को फेंक सकते थे, जो वह अपने बेटे की मृत्यु की सुनवाई के बाद करता है। उनके पास महान धार्मिक ज्ञान और ज्ञान भी है। वह दूसरा कुरु कमांडर बन जाता है, और अर्जुन उसका पसंदीदा छात्र है। द्रोण ने कर्ण को सिखाने से इनकार कर दिया क्योंकि कर्ण एक राजकुमार नहीं था, महान कर्ण-अर्जुन प्रतिद्वंद्विता की नींव रखता है।
03. अर्जुन

वर्ग: महारथी (2 महारथी के बराबर)
वह पृथ्वी पर सबसे बड़ा धनुर्धर है और कर्ण के बराबर है। उन्होंने भगवान शिव को भी प्रसन्न किया जिन्होंने उन्हें अपना व्यक्तिगत खगोलीय हथियार पशुपतिस्त्र दिया, भगवान इंद्र और अन्य देवताओं ने उन्हें स्वर्ग की यात्रा पर सभी खगोलीय हथियार दिए, वह कालकेय, पुलोमा और निवातकवचा की शक्तिशाली दानव जाति का वध करने के लिए भी जिम्मेदार हैं। वह सिखों की मदद से भीष्म को मारने के लिए ज़िम्मेदार है, साथ ही साथ एक दिन में योद्धाओं और महारथियों की संपूर्ण अक्षौहिणी को भगाने के अलावा, शतपथ, त्रिगर्त और नारायण की सेनाओं के अलावा - लाखों सैनिक और वीर योद्धा। वह महान महाकाव्य में नायक भी हैं। अर्जुन ने भगवान वरुण के व्यक्तिगत धनुष को गांडीव धारण किया।
02. कर्ण

वर्ग: महारथी (2 महारथी के बराबर)
सूर्य के पुत्र कर्ण का जन्म कवच और कुंडल से हुआ था। वे दिव्य उत्पत्ति के कवच थे और किसी भी प्रकार के हथियारों से छेद नहीं किया जा सकता था। उसने अपने कवच कुंडलियों को भगवान इंद्र को दान कर दिए, भगवान इंद्र ने उनकी उदारता से प्रसन्न होकर उन्हें शक्तिपात दिया जिससे अमर मारे जा सकते थे और इसका उपयोग घटोत्कच को मारने के लिए किया गया था जो युद्ध के 14 वें दिन क्रोध में थे। कर्ण का कौशल धनुर्धर अर्जुन के बराबर है, तथापि, उसके पास अर्जुन की तुलना में बहुत अधिक ताकत और अन्य युद्ध कौशल थे। ऐसे कई अवसर हैं जहां उन्होंने अर्जुन को संचालित किया। कृष्ण के अनुसार, कर्ण में पांच पद्मावतों के सभी गुण थे - युधिष्ठिर की धार्मिकता, भीम की शक्ति, अर्जुन का युद्ध कौशल, नकुल की सुंदरता और सहदेव की बुद्धि। भगवान शिव द्वारा धारण किए गए धनुष को उन्होंने एक बार प्रणाम किया था।
01. भीष्म

कक्षा: महारथी (2 या 3 महारथी के बराबर)
परशुराम द्वारा प्रशिक्षित सबसे अधिक भस्म योद्धा, भीष्म किसी भी योद्धा द्वारा अविनाशी है जब वह अपने हथियार उठाता है। अपने उपदेशक को पराजित करने के साथ-साथ पृथ्वी के सभी राजाओं के साथ, वह कुरु सेना के प्रमुख कमांडर हैं। उन्हें जब इच्छा हुई तब मरने का वरदान मिला। भीष्म उन दिनों सेना की सामरिक संरचनाओं से अच्छी तरह से वाकिफ थे। और केवल द्रोण, कृष्ण, कर्ण, और अर्जुन की तुलना भीष्म के पास मौजूद विशाल ज्ञान से की जा सकती है।
लेकिन योद्धा है जिनकी शक्ति उपरोक्त सूची में उन सभी से अधिक है और कुरुक्षेत्र युद्ध के युद्ध क्षेत्र में थी।
00. भगवान कृष्ण

वर्ग: महारथी (5 से अधिक महारथी)
तकनीकी रूप से कहा जाए तो कृष्ण वास्तव में युद्ध में नहीं लड़े थे, लेकिन वे सभी बड़े शॉट्स के मृतकों की परिक्रमा करने के लिए जिम्मेदार हैं। वे महाविष्णु के आठ अवतार थे और सभी हथियारों पर ज्ञान रखते थे। वह सर्वशक्तिमान, सर्वव्यापी और सर्वज्ञ है। उनकी महान शक्ति का केवल त्रिमूर्ति द्वारा मिलान किया जा सकता है।
____________________
रामायण के लिए,
उस युग के दौरान समान रूप से शक्तिशाली योद्धाओं जैसे लावा, कुसा, परशुराम, कार्तवीर्य अर्जुन आदि की काफी मात्रा थी। लेकिन मैंने ऐसे योद्धाओं को विभिन्न कारणों से छोड़ दिया है।
10. अंगद

कक्षा: अतीरथी
रेस: वाना (आधा आदमी-आधा बंदर)
उल्लेखनीय उल्लेख: वह नेफिलिम (वली का पुत्र) है
वली के भयंकर पुत्र अंगद ने लंका के कई महान योद्धाओं को मार डाला है, जिनमें रावण के पुत्र, नरंतक, और रावण की सेना के प्रमुख महापुरुष भी शामिल हैं। अंगद और उनकी माता सुग्रीव को भगवान राम को उनकी पत्नी सीता को खोजने में मदद करने के लिए राजी करने का मुख्य कारण थे। जब उन्हें राजनयिक कारण से लंका भेजा गया जहाँ उन्हें अपमानित किया गया, तो उन्होंने रावण के दरबार के सदस्यों को अपना पैर ज़मीन से उठाने के लिए चालान किया, जिस पर हर कोई विफल रहा।
09. अतीकया

कक्षा: महारथी
दौड़: रक्षास
उल्लेखनीय उल्लेख: एक कवच था जिसे केवल ब्रह्मास्त्र द्वारा ही छेदा जा सकता था
रावण के पुत्र और इंद्रजीत के छोटे भाई अतीकैया। ऐसे समय में जब उन्होंने भगवान शिव को कैलाश पर्वत के ऊपर से काट दिया, तब देवता ने अतीकैया पर अपने त्रिशुला (दिव्य त्रिशूल) को फेंक दिया, लेकिन अतीक्या ने त्रिशुला को मध्य हवा में पकड़ लिया और उसके हाथ जोड़ दिए। प्रभु के सामने विनम्र तरीके से। भगवान शिव यह देखकर प्रसन्न हुए और धनुर्विद्या और दिव्य अस्त्रों के रहस्यों से प्रसन्न होकर अतीक्या को आशीर्वाद दिया। भगवान ब्रह्मा का एक अजेय कवच अतीकैया को दिया गया था, जिसके कारण लक्ष्मण ने उन्हें ब्रह्मास्त्र का उपयोग करके मार दिया था।
08. जांबवान

कक्षा: महारथी
रेस: रिक्शा (Were-bears)
उल्लेखनीय उल्लेख: वह राम द्वारा सहायता के लिए स्वयं ब्रह्मा द्वारा बनाया गया था।
भालू के राजा जांबवान को भगवान राम से वरदान मिला है कि उनका लंबा जीवन होगा, और दस लाख शेरों की ताकत होगी। यह वह है जो हनुमान को उनकी अपार क्षमताओं का एहसास कराता है और उन्हें लंका में सीता की खोज करने के लिए समुद्र के पार उड़ने के लिए प्रोत्साहित करता है। महाभारत काल के कुछ वर्षों बाद, वह भगवान कृष्ण के साथ कड़ी लड़ाई करने में भी कामयाब रहे।
07. कुंभकर्ण

कक्षा: महारथी
दौड़: रक्षास
उल्लेखनीय उल्लेख: वह बड़े पैमाने पर उपनिवेश था कि 1000 हाथी उस पर चल सकते थे।
रावण का विशाल भाई कुंभकर्ण एक भयावह दैत्य-रक्षक है, जो छह महीने तक सोता है, केवल एक दिन के लिए उठता है और फिर अपनी नींद में लौट जाता है। कुम्भकर्ण अपने हाथ की तलवार या पैर के बल पर सैकड़ों योद्धाओं का वध कर सकता है। उन्होंने हनुमान को घायल कर दिया, और सुग्रीव को बेहोश कर दिया और उन्हें कैदी बना लिया, लेकिन अंततः राम द्वारा मार दिया गया। जब रावण ने अपने भाई की मृत्यु के बारे में सुना, तो वह बेहोश हो गया और घोषणा की कि वह वास्तव में बर्बाद है।
06. लक्ष्मण

कक्षा: महारथी
रेस: मानव
उल्लेखनीय उल्लेख: वह विष्णु का एक चौथाई प्रकट और आदि शेश का अवतार है।
भगवान राम के तेज-तर्रार भाई लक्ष्मण, उनके भाई के समान शक्तिशाली और उत्कृष्ट योद्धा हैं, और अतीक्या और इंद्रजीत सहित अत्यंत शक्तिशाली राक्षसों का वध करते हैं। उनके पास कई खगोलीय हथियार भी हैं।
05. वली / सुग्रीव

कक्षा: महारथी
रेस: वानर
उल्लेखनीय उल्लेख: वली- डिमिगॉड (इंद्र का पुत्र) / सुग्रीव -दिमिगोड़ (सूर्य का पुत्र)
हालाँकि, वली युद्ध में नहीं लड़े थे, लेकिन उनके और उनके जुड़वां भाई सुग्रीव की शक्ति में समान रूप से मेल खा रहा था, वली ने उसे अपने वरदान से प्राप्त किया, जो उसके अनुसार एकल-युद्ध में उससे लड़ने वाले ने अपनी आधी ताकत वली से खो दी। , जिससे किसी भी दुश्मन के लिए वल्ली को अजेय बना दिया जाता है। यह वरदान केवल इस तथ्य को स्वीकार करने के लिए पर्याप्त है, जब इसका एकल-मुकाबला होता है, तो वली विजयी होगा यदि दुश्मन अकेले अपनी ताकत का उपयोग करता है।
04. रावण

कक्षा: महारथी
दौड़: रक्षास
उल्लेखनीय उल्लेख: रक्षास के राजा और पुलस्त्य के पोते (ब्रह्मा के मन के पुत्रों में से एक)
रावण, लंका का राजा है। वह विश्रवा और दैत्य राजकुमारी कैकसी नामक ऋषि के पुत्र थे। दस हजार वर्षों तक घोर तपस्या करने के बाद उन्हें सृष्टिकर्ता-ब्रह्मा से वरदान मिला: इसलिए उन्हें देवताओं, राक्षसों या आत्माओं द्वारा नहीं मारा जा सकता। उन्हें एक शक्तिशाली दानव राजा के रूप में चित्रित किया गया है जो ऋषियों की तपस्या को विचलित करता है। विष्णु ने उसे पराजित करने के लिए मानव राम के रूप में अवतार लिया, इस प्रकार ब्रह्मा द्वारा दिए गए वरदान को दरकिनार कर दिया।
03. भगवान राम

कक्षा: महारथी (7-8 महाआरती के बराबर)
रेस: मानव
उल्लेखनीय उल्लेख: वे भगवान विष्णु के सातवें अवतार हैं और इस युग के दौरान इंद्रजीत और परशुराम के अलावा वैष्णवस्त्र रखने वाले एकमात्र व्यक्ति हैं।
राम, भगवान विष्णु के सातवें अवतार, वे दशरथ के सबसे बड़े और पसंदीदा पुत्र, अयोध्या के राजा और उनकी मुख्य रानी, ​​कौसल्या हैं। राम ने रामायण के अनुसार, एक घंटे में खर के 14,000 दानव दैत्यों को मार डाला। ), राक्षस मारीच और सुबाहु, रावण के मुख्य सेनापति प्रहस्त और स्वयं रावण की अंतिम हत्या के लिए जिम्मेदार हैं।
02. इंद्रजीत ( मेघनाद )

कक्षा: अतीमहाराठी
दौड़: रक्षास
उल्लेखनीय उल्लेख: त्रिमूर्ति के तीनों अंतिम शस्त्रों और कई अधिक खगोलीय हथियारों को शामिल किया गया, इससे दुश्मनों में अंधकार और अज्ञान फैल सकता है, जो रक्षा और मास्टर ऑफ सोरसरी और तीरंदाजी के पराक्रम को बहुत सशक्त बनाता है।
राक्षस राजा रावण का सबसे बड़ा पुत्र मेघनाद एक उत्कृष्ट योद्धा था। उसे भगवान ब्रह्मा द्वारा देवों के राजा इंद्र को हराने के बाद 'इंद्रजीत' नाम दिया गया था। उसे एक वरदान था कि यदि कोई उसे युद्ध के मैदान में नहीं जीत सकता है यज्ञ को पूरा किया और अपने खगोलीय रथ पर सवार हुए। उन्होंने अपनी मृत्यु से पहले वानर सेना को भारी नुकसान पहुंचाने के लिए विभिन्न संघर्षों के साथ अपने सर्वोच्च युद्ध कौशल को जोड़ा। इंद्रजीत हिंदू पौराणिक कथाओं के उन कुछ योद्धाओं में से एक हैं जो अतीमहारथी वर्ग में हैं। मैंने उसे इस तथ्य के कारण दूसरे स्थान पर रखा कि अधिकांश आकाशीय हथियारों का नंबर एक पर कोई प्रभाव नहीं है
01. हनुमान

वर्ग: महारथी (8- ma महारों के बराबर)
रेस: वानर
उल्लेखनीय उल्लेख: वह एक देव-देव (वायु का पुत्र), भगवान शिव का अवतार (या रुद्र) और भगवान राम का सबसे बड़ा भक्त है।
हनुमान, जो एक आधे आदमी की आधी बंदर जाति के थे, एक अजेय योद्धा थे। वह, एक वानर राजा केसरी के पुत्र, सुग्रीव के मंत्री थे और उन्हें वानर सेना में एक ठोस वकील माना जाता था। भगवान राम, जब हनुमान ama राम नाम ’का जाप कर रहे थे, तब हनुमान को नहीं हरा सकते थे। अधिकतर महत्वपूर्ण रूप से उन्होंने हजारों राक्षसों को मारकर और अपने साथी सैनिकों और अपने भगवान राम को पुनर्जीवित करके लड़ाई में एक प्रमुख भूमिका निभाई। ब्रह्मास्त्र, वैष्णवस्त्र, पशुपति और अन्य सहित सभी खगोलीय हथियारों के लिए हनुमान प्रतिरक्षा हैं। हनुमान का शरीर लगभग अविनाशी है और कहा जाता है कि यह वज्र का है।
__________________________________________________________________
और अंत में सूची समाप्त हो गई है, लंबे उत्तर के लिए क्षमा करें…। आमतौर पर यह उत्तर लिखना वास्तव में चुनौतीपूर्ण था क्योंकि मुझे समान मानक के योद्धाओं की तुलना करना पड़ा और सबसे अच्छे से आया। मुझे यह भी लगता है कि रामायण के योद्धाओं की तुलना महाभारत के योद्धाओं से नहीं की जा सकती है, क्योंकि मेरा मानना ​​है कि त्रेता युग के योद्धा भगवान कृष्ण को छोड़कर, द्वापर युग में योद्धाओं से अधिक शक्तिशाली हैं। मैंने कई शक्तिशाली योद्धाओं की उपेक्षा की, जैसे कार्तवीर्य अर्जुन, बर्बरीक आदि विभिन्न कारकों के कारण एक ऐसा महान योद्धा परशुराम है, जो विष्णु का छठा अवतार है जो दोनों महाकाव्यों के समय से संबंधित है। एक अतीमहारि वर्ग योद्धा होने के नाते दोनों में शीर्ष 3 में होंगे महाकाव्यों।

(भगवान परशुराम कार्तवीर्य अर्जुन से युद्ध करते हुए)
लेकिन मैंने उसे इस तथ्य के कारण छोड़ दिया कि वह महाकाव्यों के प्रमुख युद्धों से नहीं लड़ता था। वह अन्य बचे हुए योद्धाओं के साथ जाता है।
अस्वीकरण:
  • मैंने जो चित्र जोड़े हैं, वे सिर्फ सीजी कला हैं। किसी ने भी इस चरित्र को वास्तविक रूप से कभी नहीं देखा है और केवल उन्हें हमारे प्राचीन कहानियों या कलाओं के वर्णन से जानते हैं, मैंने उन छवियों को जोड़ने की स्वतंत्रता ली जो उनके विवरण के करीब दिखती हैं .यह छवि वर्णों की वास्तविक छवि नहीं हो सकती है।

  • इन शक्तिशाली पात्रों के बारे में मेरी व्यक्तिगत रैंकिंग है, उनमें से कुछ मेरी पसंद से सहमत नहीं हो सकते हैं। यह रैंकिंग मेरी समझ पर आधारित थी। यह मेरी निजी राय है और यह सही रैंकिंग नहीं हो सकती है। मैंने यह रैंकिंग युद्ध के मैदान में इस्तेमाल किए गए अपराधों, बचाव और उनके कौशल पर विचार करने के बाद की है।

2 comments:

  1. रामायण के सर्वश्रेष्ठ योद्धाओं की लिस्ट आप स्वयम एक बार देख ले ।बाली ने अगर रावण को परास्त किया था।तो बाली ,रावण से बड़ा योद्धा हुआ।दूसरी बात की हनुमान के आराध्य प्रभु श्री राम है स्वयंम ईश्वर है तो श्री राम हनुमानसे बड़े योद्धा हुए क्या समज कर आपने इंद्रजीत जैसे साधारण योद्धा को श्री राम से बड़ा कहा।महाभारत की लिस्ट मैं तो अपने कृष्ण को अगले स्थान पर रखा पर आपको ये पता नही की अपने रामायण नही पढ़ी उसमे श्री राम का यथार्ह वणर्न किया है ।उसे पढिये कृपया वैदिक ज्ञान और हिन्दू धर्म आप नही समजते तो उसे मलिन ना करे आपके ज्ञान की कोई आवश्यकता नही।कोई मूर्ख जितना समज रखता है उससे भी घिनोनी हरकत अपने की।जिसका सामना स्वयंम शिव भी नही कर सकते थे। कुछ माया सिख कर tv पर दिखाए गए रामायण से प्रभावित होकर मायाधीश को भूल गए ।जय श्री राम

    ReplyDelete
  2. Anonymous12 August

    Tretayug yodha
    1- भगवान राम
    2 वीर हनुमान
    3 लक्ष्मण
    4 बाली
    फिर बाकी योद्धा थे ।। और रही बात ।ये की शक्ति शाली भगवान राम स्वयं नारायण थे उनके लिए कुछ भी संभव नहीं था ।।बस भगवान राम , लक्ष्मण,और हनुमान मनुष्य के रूप और उतनी शक्ति से ही लड़े थे ।। अगर स्वयं नारायण की शक्ति से लड़ते तो एक ही दिन मैं खतम हो जाता सब ।। वही सेम शेषनाग लक्ष्मण जी और हनुमान जी भी ।।

    ReplyDelete