भारत में कौन-कौन से छल-कपट सामान्य है ?
What are common scams in India?
भारत में आम घोटाले क्या हैं?
पिछले महीने मैं बैंगलोर से भुवनेश्वर जा रहा था। चूंकि यह लगभग 30 बजे की यात्रा है, इसलिए l मेरी संपूर्ण यात्रा के लिए सभी खाद्य पदार्थ नहीं ले सका।किसी तरह मैंने 1 दिन लंच और डिनर का प्रबंध किया क्योंकि मैंने घर से खाना लिया था। अगली सुबह, मैंने अपने नाश्ते को ब्रेड और जैम के साथ प्रबंधित किया और पेंट्री से दोपहर का भोजन करने का आदेश दिया।
मैंने पेंट्री से एक शाकाहारी भोजन का आदेश दिया। पैंट्री ब्वाय ने मेरी सीट का नंबर नोट किया जैसा कि मैंने भोजन का आदेश दिया था। कुछ समय बाद मुझे एक भोजन मिला जो इस तरह दिखता था।
लेकिन मेरे भोजन के साथ पानी का पैकेट उपलब्ध नहीं था। मैंने पूछा भी नहीं।
1 घंटे के बाद पैंट्री बॉय पैसे लेने आया।
मैं: भैया कितना हुआ ??
(कितना भाई ??)
पेंट्री बॉय: सर, आपा 120 हुआ?
(सर, आपका बिल 120 रुपये है।)
Me: मेने को वेज खाने का ऑर्डर kiya tha, bhaiya
(मैंने शाकाहारी भोजन का आदेश दिया है, भाई)
पेंट्री बॉय: हान सर। ये शाकाहारी भोजन का मूल्य।
(हां सर। यह शाकाहारी भोजन की कीमत है)
मैं चौंक गया!!!! शाकाहारी भोजन की लागत कितनी हो सकती है? फिर मैंने कहा कि मुझे बिल दिलवा दो तो मैं पैसे दे दूंगा।
फिर उस आदमी ने मुझे एक कच्चा बिल दिया, उस पर कुछ भी नहीं लिखा है और केवल ट्रेन नंबर और खानपान के नाम का भी उल्लेख नहीं किया गया है। दुर्भाग्य से, मैंने बिल खो दिया है। वरना मैं यहाँ पोस्ट कर सकता था।
फिर मैंने पैसे दिए। बिना कुछ कहे।
उसके बाद मैंने साइट पर जाँच करने के लिए सोचा कि भोजन की वास्तविक लागत क्या है।
फिर मुझे यह मिल गया
मुझे इसे ज़ूम करने दो।
यह शाकाहारी भोजन की लागत है। ये ऐसी वस्तुएं हैं जिन्हें आप शाकाहारी भोजन में लेने वाले हैं।
आइए कीमत पर एक नजर डालते हैं।
वह 50 रु। मैं भोजन की गुणवत्ता, मात्रा और उनके द्वारा दिए गए भोजन पर भी विचार नहीं कर रहा हूँ।
वे प्रत्येक भोजन की कीमत से दोगुना से अधिक कैसे ले सकते हैं?
बस एक कोच में लगता है कि 60 यात्रियों ने भोजन का आदेश दिया। वे कमा रहे हैं
70 (अतिरिक्त लागत) * 60 = 4200 रुपये
4200 रुपये वे प्रत्येक कोच से अवैध रूप से कमा रहे हैं।
तब मैंने उस पैंट्री बॉय से कहा कि आपको दोगुने से अधिक शुल्क नहीं देना चाहिए। तुरंत उस पैंट्री बॉय ने मेरे साथ बहस शुरू कर दी कि सर कृपया हमारे खाने की गुणवत्ता पर एक नज़र डालिए।
मैंने कुछ नहीं कहा। मैंने सिर्फ एक सवाल पूछा, "क्या आप अपने पद पर सही हैं?"
पेंट्री बॉय के पास मुझे देने के लिए कोई उत्तर नहीं था। मैंने उसे बाहर निकलने के लिए कहा।
फिर मैंने सोचा कि पैंट्री में उस अत्यधिक कीमत के बारे में रेलवे में शिकायत करूं।
आपने नहीं देखा होगा कि पेंट्री सेवा के बारे में शिकायत करने के लिए एक टोल-फ्री नंबर है।
यह संख्या है: 1800-111–321
मैंने सिर्फ इस नंबर पर कॉल किया और इस बारे में शिकायत दर्ज की।
मैंने कभी नहीं सोचा होगा कि वे कुछ कार्रवाई करेंगे क्योंकि यह भारत है। जब उन्होंने इसके बारे में कार्रवाई की तो मुझे लगा कि भारत बदल रहा है।
शिकायत डालने के तुरंत बाद, 2 मिनट के बाद ही पैंट्री बॉय उदास चेहरे के साथ आया और कहा, "सर, आपने शिकायत की है।" धीमी आवाज में।
मैंने कहा, “मैंने शिकायत की है। तो क्या?"
उसका चेहरा भय से लाल हो गया। फिर वह मुझे उस शिकायत को वापस लेने के लिए समझाने लगा।
पेंट्री बॉय: सर, अगर आप शिकायत वापस नहीं ले रहे हैं, तो भी कुछ नहीं होगा। हमारे मालिक का मंत्रालय स्तर तक संपर्क है। लेकिन मेरी नौकरी निश्चित रूप से चली जाएगी अगर आप शिकायत वापस नहीं ले रहे हैं। फिर उसकी आँखों में आंसू देखकर मैंने शिकायत वापस ले ली।
पेंट्री बॉय: थैंक्यू सर। मैं आपके अतिरिक्त पैसे लौटा दूंगा।
मैं: क्या आप सभी के अतिरिक्त पैसे वापस कर सकते हैं जो आपने लिए हैं?
पेंट्री बॉय: नहीं सर यह संभव नहीं है। मैं आपके पास बैठे पैसे वापस कर सकता हूं।
फिर उसने 5 यात्रियों के 350 रुपए अतिरिक्त पैसे लौटा दिए जो मेरे पास बैठे थे।
यह भारत का सबसे बड़ा दिन का घोटाला है।
मैंने सराहना की कि सरकार बदल रही है लेकिन भ्रष्टाचार भारत का हाथ नहीं छोड़ सकता।
जब भी आप यात्रा करते समय इस प्रकार की समस्या का सामना कर रहे हैं तो उस पर शिकायत दर्ज करें।
नोट: यह उत्तर मैंने 2018 में लिखा था। उपरोक्त जानकारी उस समय तक मान्य थी, अब IRCTC की कीमत बदल गई है। IRCTC द्वारा मानक शाकाहारी भोजन की कीमत को बदलकर Rs.80 कर दिया गया है। कृपया आदेश देते समय और शिकायत करते समय विचार करें।
मैं जानता हूं कि एक शिकायत से हमारा राष्ट्र बदलने वाला नहीं है।
लेकिन पानी की हर एक बूंद एक महासागर बनाने में मदद करती है।
पढ़ने के लिए धन्यवाद……
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