18 February 2020

रामायण का अंत | जब महत्वपूर्ण पात्र इस पृथ्वी को छोड़ देते हैं

रामायण का अंत तब होता है जब महत्वपूर्ण पात्र इस पृथ्वी को छोड़ देते हैं। ध्यान दें कि उन्होंने अपनी पसंद से इस धरती को छोड़ा और किसी बीमारी या हत्या से नहीं, बल्कि अपना जीवन समाप्त किया। इस तरह प्रत्येक पात्र बचा है।

सीता:
जब अयोध्या के लोगों द्वारा अग्नि परीक्षा से गुजरने के लिए कहा गया तो सीता को शर्म और गुस्सा महसूस हुआ। वह भावनाओं से उब चुकी थी और जहां से वह निकली थी, उस धरती पर वापस जाने का फैसला किया। वह अपने बेटों लावा और कुशा की जिम्मेदारी अपने पति भगवान राम को देती है, भूमि देवी (पृथ्वी की देवी) से प्रार्थना करती है, जमीन आधी टूट जाती है और सीता के गायब होने के बाद बंद हो जाती है। बाद में, वह वैकुंठ पहुंचती है और फिर से देवी लक्ष्मी बन जाती है।
लक्ष्मण
ऋषि दुर्वासा राम के द्वार पर प्रकट होते हैं और लक्ष्मण को द्वार की रक्षा करते हुए, राम के साथ दर्शकों की माँग करते हैं। उस समय, राम मृत्यु के देवता यम के साथ एक निजी बातचीत कर रहे थे। बातचीत शुरू होने से पहले, यम ने राम को सख्त हिदायत दी कि उनका संवाद गोपनीय रहना चाहिए, और जो कोई भी कमरे में प्रवेश करेगा, उसे अपने जीवन से मुक्त होना था। राम ने सहमति व्यक्त की और लक्ष्मण को अपने दरवाजे की रखवाली का काम सौंपा। जब दुर्वासा ने उनकी मांग की, तो लक्ष्मण ने विनम्रता से मना कर दिया। ऋषि क्रोधित हो गए और अयोध्या (राम के वंश सहित) को शाप देने की धमकी दी, यदि लक्ष्मण ने तुरंत राम को उनके आगमन की सूचना नहीं दी। दुविधा में, लक्ष्मण ने फैसला किया कि यह बेहतर होगा कि वह अयोध्या के दुर्वासा के अभिशाप के कारण गिरने से बचाने के लिए अकेले ही मर जाए और राम की बैठक में उन्हें ऋषि के आगमन की सूचना देने के लिए बाधित किया। राम ने जल्दी से यम के साथ अपनी बैठक समाप्त की और ऋषि को उचित शिष्टाचार के साथ प्राप्त किया। चूँकि लक्ष्मण को राम बहुत प्रिय थे और वह अपने भाई को फांसी नहीं दे पा रहे थे, भारी मन से, राम ने उन्हें अयोध्या से भगा दिया, क्योंकि राज्य से एक व्यक्ति को मारना हत्या के बराबर है।
कई बार राम अपनी प्रिय पत्नी सीता, उनके अन्य भाइयों, माता-पिता और दोस्तों से भी दूर थे। लेकिन हम शायद ही किसी पल को पाते हैं जब लक्ष्मण राम से दूर थे। लक्ष्मण राम की छाया की तरह थे। निर्वासन के बाद, लक्ष्मण राम से दूर रहने में सक्षम नहीं थे। इसलिए, उन्होंने महसूस किया कि अपने भाई से दूर रहने के बजाय इस दुनिया को छोड़ना बेहतर है। इस प्रकार, वह सरयू नदी के तट पर गया और सरयू नदी में खुद को डुबो कर दुनिया को छोड़ने का संकल्प लिया। वह उन चार भाइयों में से पहला था, जो इस दुनिया को छोड़कर, वैकुंठ पहुंच गए और फिर से आशिष बन गए।
राम
सीता के चले जाने के बाद, जिम्मेदारियों से दूर जाने में असमर्थ, भगवान राम को अपने बच्चों लावा और कुशा को उठाना पड़ा और राज्य पर शासन किया। अयोध्या (रावण का वध करने के बाद) 10,000 वर्ष होने के बाद से उनका कुल शासन काल था। लक्ष्मण के निधन के समय, शत्रुघ्न मथुरा पर शासन कर रहे थे, राक्षस लवणासुर का वध करने के बाद। इसलिए, राम के पास केवल एक भाई भरत बचा है।
जैसा कि यम द्वारा बताया गया है, राम को इस दुनिया को छोड़कर वापस वैकुंठ जाना पड़ा। इसलिए, वह राजाओं के रूप में अपने बेटों को ताज पहनाता है, भरत को किष्किंधा में अपने भाई शत्रुघ्न, मित्रों सुग्रीव, हनुमान, जाम्भवन्था और उनकी वानर सेना को संदेश भेजने के लिए सूचित करता है। भरत ने लंका में भी विभीषण को संदेश भेजा।
जब वे अयोध्या आते हैं, तो वह अपने भाइयों, दोस्तों जैसे हनुमान और विभीषण आदि के साथ बोलते हैं।
सभी की उपस्थिति में, राम ने सरयू नदी में प्रवेश किया और भगवान विष्णु के रूप में सामने आए।
भरत
भरत सरयू नदी में प्रवेश करते हैं और विष्णु के शंख पंचजन्य के रूप में सामने आते हैं।
शत्रुघ्न
भाई लक्ष्मण के निधन की खबर मिलने के बाद, शत्रुघ्न अपने पुत्रों के साथ अयोध्या वापस लौट आए। शत्रुघ्न सरयू में प्रवेश करते हैं और सुदर्शन चक्र के रूप में विष्णु के प्रवचन के लिए निकलते हैं।
हनुमान
राम के नदी में प्रवेश करने से पहले, वह हनुमान से बात करते हैं जो राम के लिए एक वरदान मांगते हैं। वह कहता है “हे प्रभो! जब तक आपका नाम इस धरती पर रखा जाता है, जब तक लोग आपके बारे में प्रशंसा नहीं गाते, मुझे इस धरती पर रहना चाहिए। राम वरदान देते हैं और हनुमान चिरंजीवी बन जाते हैं।
महाभारत में भी हनुमान मौजूद थे। वह अपने ध्वज "कपिध्वज" पर अर्जुन का समर्थन करता है। कुछ स्रोतों का कहना है कि नीचे दी गई तस्वीर असली हनुमान की तस्वीर है जो कुछ साल पहले कब्जा कर लिया था।
वह अगला ब्रह्मा (अगला निर्माता) भी बनने जा रहा है।
विभीषण
भगवान राम ने विभीषण को पृथ्वी पर रहने, लोगों की सेवा करने और उन्हें सच्चाई और धर्म के मार्ग पर चलने का आदेश दिया। इसलिए, विभीषण को सात अमर या चिरंजीवियों में से एक माना जाता है। भगवान विष्णु ने भी विभीषण को आदेश दिया कि वे सूर्य वंश के पारिवारिक देवता, भगवान रंगनाथ की प्रार्थना करें।
महाभारत में भी, विभीषण मौजूद थे और युधिष्ठिर को उपहार देकर उन्हें संपूर्ण विश्व के राजा चक्रवर्ती / सम्राट के रूप में भेजा।
जाम्बवंत
समुद्र के मंथन के लिए जाम्बवंत उपस्थित थे और इस तरह कूर्म अवतार के साक्षी हैं, माना जाता है कि वे वामन अवतार में सात बार परिक्रमा करते हैं जब वह महाबली से तीनों लोकों को प्राप्त कर रहे थे, लंका में राक्षसों के साथ राम के लिए लड़े, भगवान कृष्ण के लिए लड़े शमंतकमणि और उस मणि और उसकी बेटी को भगवान कृष्ण को विवाह के लिए दे दिया। जाम्बवान चिरंजीवियों में सबसे लंबे समय तक जीवित रहे और नौ अवतारों के साक्षी रहे।
इस प्रकार, हनुमान, विभीषण और सुग्रीव अमर हो गए और अब जीवित हैं।
सुग्रीव और अन्य वानरस
जब भगवान विष्णु रावण को मारने के लिए भगवान राम का रूप धारण कर रहे थे, तब सभी देवताओं ने अपने आश्रम (या आंशिक रूप) पृथ्वी पर भेजे जिन्होंने रावण के साथ युद्ध में राम की मदद करने के लिए बंदरों के रूप में जन्म लिया।
सुग्रीव भगवान सूर्य के पुत्र थे। भगवान सूर्य / सूर्य ने युद्ध में राम की मदद करने के लिए सुग्रीव के रूप में अपना आंशिक रूप भेजा। भगवान राम से संदेश प्राप्त करने के बाद, वह अपने भाई वली के पुत्र अंगद को किष्किन्धा का राजा बनाते हैं और अयोध्या चले जाते हैं। राम और उनके भाइयों के बाद, सुग्रीव भी सरयू नदी में प्रवेश करते हैं, पृथ्वी को छोड़ देते हैं और भगवान सूर्य की दुनिया में चले जाते हैं।
उसके बाद, अन्य बंदर नदी में प्रवेश करना शुरू करते हैं, अपने बंदर के शरीर को छोड़ देते हैं और देवदूत या देवता के रूप में बाहर आते हैं।
राम के पुत्र लावा और कुशा
भगवान राम ने अपने पुत्र लव को कुशावती में श्रावस्ती और कुश के राजा के रूप में स्थापित किया।
बाद में, लावा ने एक शहर ढूंढा और उसका नाम लावपुरी (लावा शहर) रखा, जो पाकिस्तान में वर्तमान लाहौर बन गया।
कुशा ने कुशा शहर की स्थापना की जो पाकिस्तान में वर्तमान कसूर शहर बन गया।
इस प्रकार, राम ने पत्नी माता सीता, उनके भाइयों लक्ष्मण, भरत और दोस्तों सुग्रीव और हनुमान के साथ इस धरती पर धर्म की स्थापना की। बिना किसी दैवीय शक्तियों को दिखाए, वह एक सामान्य इंसान के रूप में पीड़ित था और सभी परिस्थितियों में धर्म का पालन करता था।
राम को सभी समय के सर्वश्रेष्ठ राजा के रूप में जाना जाता है। राजा के रूप में उनका शासन अभी भी "राम राज्य" के रूप में माना जाता है। क्या आपको इस तरह के किसी अन्य राजा का कार्यकाल याद है?
राम सर्वश्रेष्ठ राजा और सिद्ध इंसान हैं। सीता सर्वश्रेष्ठ पत्नी और पवित्रता की प्रतीक हैं, लक्ष्मण सबसे अच्छे भाई और अनुयायी हैं। हनुमान सर्वश्रेष्ठ भक्त हैं। कोई भी शरीर इन लोगों की जगह नहीं ले सकता।
राम का यह पारिवारिक चित्र आपके दिन को महान बना सकता है।

No comments:

Post a Comment