29 March 2020

महाभारत में प्रौद्योगिकियों की कल्पना की गई थीं जो अब एक वास्तविकता हैं | Technologies were conceived in Mahabharata which are now a reality

महाभारत में प्रौद्योगिकियों की कल्पना की गई थीं जो अब एक वास्तविकता हैं

Technologies were conceived in Mahabharata which are now a reality

उनमें से कुछ हैं:

  • महाभारत वेदों की भारतीय संस्कृति से सबसे रहस्यमय और उत्सुक ऐतिहासिक घटनाओं में से एक है।
  • महाभारत के युग से दुनिया भर के वैज्ञानिक अभी भी अध्ययन और शोध कर रहे हैं !!
  • इस अवधि के दौरान कई तकनीकी चीजें हुई हैं, जिनका उपयोग हम अपने जीवन के एक हिस्से के रूप में कर रहे हैं।


लाइव टेलीकास्ट (टेलीविजन की अवधारणा):
अगर यह लाइव क्रिकेट मैच के बारे में है, तो कोई भी एक हरा नहीं चाहता है। आप में से बहुत से लोग जानते हैं कि स्टेडियम में वास्तविक गेम से कुछ मिनट पहले एक लाइव मैच का प्रसारण होता है!
अब, महाभारत के प्रसिद्ध दृश्य को याद करें जहां युद्ध के मैदान में होने वाली हर चीज का वर्णन संजय टू राजा धृतराष्ट्र द्वारा किया जाता है।
संजय न केवल कुरुक्षेत्र में होने वाली हर चीज को देख पा रहा था, बल्कि वह उन लोगों की बातचीत भी सुन सकता था। इसका लाइव टेलीकास्ट से गहरा संबंध है !!!

टेस्ट ट्यूब बेबी:
100 कौरवों का जन्म हमेशा जिज्ञासा का हिस्सा रहा है! लेकिन यह कहा जाता है कि वे अपनी मां (गांधारी) के माध्यम से कभी पैदा नहीं हुए थे। पैदा होने से पहले उन सभी को कहीं बाहर रखा गया था।
हम इसे टेस्ट ट्यूब बेबी की अवधारणा से संबंधित कर सकते हैं जहां अजन्मे बच्चे को मां के पेट के बाहर एक ट्यूब में सुरक्षित रूप से रखा जाता है।

सरोगेसी मां का सिद्धांत:
हाँ !!! इस अवधारणा का उपयोग महाभारत की अवधि के दौरान भी किया गया था।
भगवान कृष्ण के जन्म की कहानी हर कोई जानता है। उनके माता-पिता (देवकी और वासुदेवा।) उनके खलनायक चाचा राजा कंस के कैदी थे।
जब उन्हें बताया गया कि उन्हें देवकी के भतीजे द्वारा मार दिया जाएगा, तो उन्होंने देवकी के लगभग हर बच्चे को मार डाला।
एक बार के लिए, वह गर्भवती हो गई। लेकिन रहस्यमय तरीके से उसके अजन्मे बच्चे को उसके भाई के गर्भाशय में स्थानांतरित कर दिया गया। बच्चा बलराम (कृष्ण के बड़े चचेरे भाई) के अलावा कुछ नहीं था।
उसके बाद कृष्ण का जन्म जेल में हुआ। उसके बाद उसे उसके पिता (यशोदा) और चाचा (नंदा) जहाँ रहते थे, उसके पिता द्वारा गोकुल में सुरक्षित रूप से रखा गया था।
नोट: बलिराम की माता रोहिणी थीं। वह नंदा के बड़े भाई की पत्नी थी। इसलिए कृष्ण और बलराम चचेरे भाई के रूप में रहते थे जबकि दोनों वास्तव में एक ही माँ से भाई थे।
अब सरोगेसी मदर तकनीक के बारे में सोचें और आप इसे इस कहानी से बहुत अधिक संबंधित पाएंगे !!

परमाणु बम:
कुरुक्षेत्र के युद्ध के मैदान में, भगवान कृष्ण श्रीमद भगवद-गीता नाम की अमृत वाणी दे रहे थे !! मंच तब आया जब अर्जुन कृष्ण के "विश्वरूपदर्शन" को देखना और महसूस करना चाहते थे।
भगवद-गीता के पूरे 11 वें ग्रंथ में भगवान कृष्ण के अविश्वसनीय, शक्तिशाली और आध्यात्मिक अवतार का वर्णन किया गया है। यह संबोधित किया जाता है कि जब उन्होंने अपना विश्वरूपदर्शन दिया, तो उनके पीछे प्रकाश ऊर्जा की एक जबरदस्त मात्रा पैदा हुई, जो हजारों सूर्य से भी तेज थी !!
सर अल्बर्ट आइंस्टीन ने आधिकारिक रूप से स्वीकार किया है कि जब उन्होंने श्रीमद्भगवद-गीता पढ़ी, तो उन्हें एक विचार आया कि मिलियन प्रकाश ऊर्जा का गुच्छा परमाणु से अलग किया जा सकता है और बाद में उन्होंने परमाणु बम बनाया।

3 डी फ्लोर फ़िनिश (टाइलें):
Anuj S Prajapati
याद कीजिए द्रौपदी ने दुर्योधन का अपमान करते हुए उसे अंधा कहा था?
जब पांडवों ने अपने अद्भुत कृति महल "" का निर्माण किया तो प्रवेश पर रखी गई टाइलें विशेष प्रकार के भ्रमों का उपयोग करते हुए डिजाइन की गईं। फर्श ऐसा लग रहा था जैसे कोई छोटा पानी का तालाब हो। यह वास्तव में टाइल था। दुर्योधन भ्रमित हो गया और वहीं गिर पड़ा। मुझे उम्मीद है कि बाकी कहानी आप सभी को अच्छी तरह से पता होगी !!

टाउन प्लानिंग:
द्वारका, इंद्रप्रस्थ जैसे महाभारत के प्रसिद्ध शहरों को संरचनात्मक और वास्तुकला दोनों दृष्टिकोण से पूरी तरह से डिजाइन और योजनाबद्ध किया गया था। इसकी योजना विश्वकर्मा-आर्किटेक्चर के स्वामी ने बनाई थी।
इसके साथ ही महाभारत के एक युग में अभी भी कई तकनीकों का अध्ययन किया जा रहा है।
धन्यवाद !!!

No comments:

Post a Comment