29 March 2020

जब भगवान राम क्रोधित होते हैं | Lord Ram get Angry

जब भगवान राम क्रोधित होते हैं

Lord Ram get Angry



“विनय न मानत जलधि जड़ , गये तीन दिन बीति
बोले राम सकोप तब , भय बिन होय न प्रीति”

1. जब परशुराम ने सीता के साथ विवाह के तुरंत बाद, सभी लोगों के साथ मिथिला से अयोध्या लौटते समय राम को दखल दिया। उन्होंने भगवान विष्णु के धनुष का उपयोग करके राम को युद्ध करने के लिए उकसाया, यह कहना कि यह शिव के धनुष को तोड़ना नहीं था। तब राम ने भगवान विष्णु का धनुष लगाकर खुद को साबित कर दिया और इसका इस्तेमाल परशुराम के पुण्यलोक में किया। —— बालकाण्ड।


2. दण्डकारण्य जाते समय शक्तिशाली असुर विराध ने बहुत उकसाया। फिर उसे मारना पड़ा। —— अरण्य काण्ड के प्रारंभ में।


3. उन्होंने पंचवटी, दंडकारण्य के पास जनस्थान में 14,000 असुरों को खर और दूषण के साथ मार डाला। यह सब सरपंच की गलती के कारण हुआ था। ——— अरण्य काण्ड के मध्य में।


4. राम और लक्ष्मण दोनों ने एक बहुत शक्तिशाली रक्षस, कबंध को मार डाला, जिसने उनकी मृत्यु के बाद सीता की तलाश करने का मार्ग दिखाया। उन्होंने सुग्रीव को इस उद्देश्य से मित्रता करने का ठिकाना दिया और सबरी से मिलने का आदेश दिया, जो राम की प्रतीक्षा कर रहा था। —- अरण्य काण्ड के अंत में।


5. अ) उसे ब्रह्मास्त्र का उपयोग करना था, जो कि समुद्र के गैर-जिम्मेदार व्यवहार से उकसाया गया था, क्योंकि राम की प्रार्थनाएँ सागर की ओर असफल थीं। उसने हथियार लगाया लेकिन इसे महासागर के देवता के अनुरोध पर उत्तरी महासागरों के तट पर भेज दिया। क्योंकि राम-बान कभी असफल नहीं हुए। जिस स्थान पर बाण चुभता था और पानी सूख जाता था, उसे वर्णाकुपम कहा जाता है।

ब) कुंभकर्ण के साथ युद्ध में

क) इंद्रजीत की मृत्यु के बाद, मकरक्ष के साथ युद्ध में।

ड) जब राम ने एक दिन के भीतर करोड़ों असुरों का वध करने के लिए मणावस्था का उपयोग किया। यह रावण की मृत्यु से पहले हुआ था।

इ) अन्त में रावण के साथ युद्ध में। —युद्ध काण्ड। अन्यथा लोगों को बदला लेने, बदला लेने या क्रोध करने के लिए श्रीराम की आवश्यकता नहीं है। वह था और अनुग्रह और दया का सागर होगा। 


जय श्री राम।

जय हनुमान जी।

जय हिन्द!

No comments:

Post a Comment