22 March 2020

आधुनिक हिंदुओं की दुखद वास्तविकता | The sad reality of modern Hindus

आधुनिक हिंदुओं की दुखद वास्तविकता

The sad reality of modern Hindus



आधुनिक हिंदुओं की दुखद वास्तविकता यह है कि उन्हें लगता है कि हिंदू धर्म की परंपराएं सिर्फ दिखावटी हैं और पश्चिमी संस्कृति ज्ञान से भरी है।

एक तरफ जहां हिंदू धर्म एक शादी की सलाह देता है और शादी का अर्थ सिर्फ एक साथ रहना या मिलन करना नहीं है बल्कि खुशी और दुख के क्षणों को एक साथ साझा करना है। एक साथ जीवन बिताना। साथी की भावनाओं को समझना।

पश्चिमी संस्कृति में एक और पक्ष बहुविवाह बहुत आम है और आधुनिक हिंदू इस ओर आकर्षित होते हैं। उन्हें लगता है कि वे ज्ञान की ओर बढ़ रहे हैं लेकिन वास्तव में वे कहाँ जा रहे हैं?

श्री मदभगवद गीता न केवल एक पवित्र ग्रंथ है बल्कि ज्ञान का एक अच्छा स्रोत है। लेकिन आधुनिक हिंदुओं के पास इसे पढ़ने का समय नहीं है। दूसरे पक्ष के अंग्रेज जिन्होंने हम पर शासन किया, उन्होंने न केवल इसका बहुत पहले अनुवाद किया बल्कि अंग्रेजी अनुवाद में इसे इंग्लैंड ले गए।

अंधविश्वासों से तुलना करके हिंदू रिवाजों / परंपराओं को कम करके आंका।
लेकिन उनमें से कई वास्तव में वैज्ञानिक हैं।
आइए देखते हैं उनमें से कुछ।
1. हाथ मिलाने के बजाय नमस्कार के लिए हथेलियों को जोड़ना: दोनों हाथों को जोड़कर सभी उंगलियों की युक्तियों को एक साथ जोड़ना सुनिश्चित करता है; जो आंखों, कानों और दिमाग के दबाव बिंदुओं को दर्शाते हैं। उन्हें एक साथ दबाने पर दबाव बिंदुओं को सक्रिय करने के लिए कहा जाता है जो हमें उस व्यक्ति को लंबे समय तक याद रखने में मदद करता है। और, कोई कीटाणु नहीं हैं क्योंकि हम कोई शारीरिक संपर्क नहीं बनाते हैं।

2. माथे पर तिलक / टीका लगाना: कई लोग अक्सर इसका मजाक उड़ाते हैं। लेकिन यह वैज्ञानिक है। माथे पर, दोनों भौंहों के बीच, एक ऐसा स्थान है जिसे प्राचीन काल से मानव शरीर में एक प्रमुख तंत्रिका बिंदु माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि तिलक को "ऊर्जा" के नुकसान को रोकने के लिए माना जाता है, भौंहों के बीच लाल um कुमकुम 'कहा जाता है कि यह मानव शरीर में ऊर्जा को बनाए रखने और एकाग्रता के विभिन्न स्तरों को नियंत्रित करने के लिए है। कुमकुम लगाने के दौरान मध्य-भौम क्षेत्र और अदन्या-चक्र पर बिंदुओं को स्वचालित रूप से दबाया जाता है। इससे चेहरे की मांसपेशियों को रक्त की आपूर्ति में भी आसानी होती है।

3. मंदिरों में घंटी: अगम शास्त्र के अनुसार, घंटी का उपयोग बुरी शक्तियों को दूर रखने के लिए ध्वनि देने के लिए किया जाता है और घंटी की अंगूठी भगवान को सुखद होती है। हालाँकि, घंटियों के पीछे वैज्ञानिक कारण यह है कि उनकी अंगूठी हमारे दिमाग को साफ करती है और हमें तेज रहने और भक्ति के उद्देश्य पर हमारी पूरी एकाग्रता बनाए रखने में मदद करती है। ये घंटियाँ इस तरह से बनाई जाती हैं कि जब वे ध्वनि उत्पन्न करती हैं तो यह हमारे दिमाग के बाएँ और दाएँ हिस्से में एक एकता पैदा करती हैं। जिस क्षण हम घंटी बजाते हैं, यह एक तेज और स्थायी ध्वनि उत्पन्न करता है जो प्रतिध्वनि मोड में न्यूनतम 7 सेकंड तक रहता है। हमारे शरीर के सभी सात उपचार केंद्रों को सक्रिय करने के लिए प्रतिध्वनि की अवधि काफी अच्छी है। यह हमारे मस्तिष्क को सभी नकारात्मक विचारों से मुक्त करने का परिणाम है।

4. मसाले के साथ शुरू करें और मीठे के साथ समाप्त करें:
हमारे पूर्वजों ने इस तथ्य पर जोर दिया है कि हमारे भोजन को कुछ मसालेदार और मीठे व्यंजनों के साथ शुरू किया जाना चाहिए। इस खाने के अभ्यास का महत्व यह है कि मसालेदार चीजें पाचन रस और एसिड को सक्रिय करती हैं और यह सुनिश्चित करती हैं कि पाचन प्रक्रिया सुचारू रूप से और कुशलता से चले, मिठाई या कार्बोहाइड्रेट पाचन प्रक्रिया को नीचे खींचते हैं। इसलिए, मिठाई को हमेशा अंतिम आइटम के रूप में लेने की सिफारिश की गई थी।

5. फर्श पर बैठकर भोजन करना: जब आप फर्श पर बैठते हैं, तो आप आमतौर पर क्रॉस-लेग्ड बैठते हैं - सुखासन या आधा पद्मासन (आधा कमल) में, जो कि तुरंत शांत होने की भावना लाता है और यह निर्विवाद रूप से मदद करता है। पाचन के लिए पेट तैयार करने के लिए अपने मस्तिष्क को संकेतों को स्वचालित रूप से ट्रिगर करने के लिए विश्वास किया जाता है।

6. सूर्य नमस्कार:
हिंदुओं में सूर्य भगवान को सुबह जल्दी जल चढ़ाने की रस्म अदायगी करने की परंपरा है। यह मुख्य रूप से था क्योंकि सूर्य की किरणों को पानी के माध्यम से या सीधे उस दिन देखना आंखों के लिए अच्छा है और इस दिनचर्या का पालन करने के लिए जागने से, हम सुबह की जीवन शैली के लिए प्रवण हो जाते हैं और सुबह का सबसे प्रभावी हिस्सा साबित होते हैं दिन।

7. पुरुष मुख पर चोटी: आयुर्वेद के अग्रणी सर्जन सुश्रुत ऋषि, सिर पर गुरु संवेदनशील स्थान को आदिपति मर्म के रूप में वर्णित करते हैं, जहां सभी तंत्रिकाओं का एक घेरा है। शिखा इस स्थान की रक्षा करती है। नीचे, मस्तिष्क में, ब्रह्मरंध्र होता है, जहां शरीर के निचले हिस्से से सुषुम्ना (तंत्रिका) का आगमन होता है। योग में, ब्रह्मरन्ध्र सर्वोच्च, सातवाँ चक्र है, जिसमें हजार पंखुड़ियों वाला कमल है। यह ज्ञान का केंद्र है। नोकदार शिखा इस केंद्र को बढ़ावा देने में मदद करता है और इसकी सूक्ष्म ऊर्जा को ओजस के रूप में जाना जाता है।

8. विवाहित महिलाएं सिंदूर या सिंदूर क्यों लगाती हैं: यह ध्यान रखना दिलचस्प है कि विवाहित महिलाओं द्वारा सिंदूर लगाने का शारीरिक महत्व है। ऐसा इसलिए है क्योंकि सिंदूर को हल्दी-चूना और धातु पारा के मिश्रण से तैयार किया जाता है। अपने आंतरिक गुणों के कारण, पारा रक्तचाप को नियंत्रित करने के अलावा यौन ड्राइव को भी सक्रिय करता है। यह भी बताता है कि सिन्दूर विधवाओं के लिए क्यों वर्जित है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, सिंदूर को पिट्यूटरी ग्रंथि पर लागू किया जाना चाहिए जहां हमारी सभी भावनाएं केंद्रित हैं। पारा तनाव और तनाव को दूर करने के लिए भी जाना जाता है।

9. तुलसी की पूजा करना: धर्म ने 'तुलसी' को माता का दर्जा दिया है। 'पवित्र या पवित्र तुलसी' के रूप में भी जाना जाता है, तुलसी को दुनिया के कई हिस्सों में धार्मिक और आध्यात्मिक धर्म के रूप में मान्यता दी गई है। वैदिक ऋषियों को तुलसी के लाभों के बारे में पता था और इसीलिए उन्होंने इसे देवी के रूप में प्रतिष्ठित किया और पूरे समुदाय को स्पष्ट संदेश दिया कि इसे लोगों द्वारा, साक्षर या अनपढ़ द्वारा ध्यान रखने की आवश्यकता है। हम इसे बचाने की कोशिश करते हैं क्योंकि यह मानव जाति के लिए संजीवनी की तरह है। तुलसी में महान औषधीय गुण होते हैं। यह एक उल्लेखनीय एंटीबायोटिक है। तुलसी को चाय में रोज लेने से या फिर प्रतिरक्षा में वृद्धि होती है और पीने वाले को बीमारियों को रोकने में मदद मिलती है, उसकी स्वास्थ्य स्थिति को स्थिर करती है, उसके शरीर की प्रणाली को संतुलित करती है और सबसे महत्वपूर्ण, उसके जीवन को लम्बा खींचती है। घर में तुलसी का पौधा रखने से कीड़े और मच्छर घर में प्रवेश करने से बचते हैं। ऐसा कहा जाता है कि सांप तुलसी के पौधे के पास जाने की हिम्मत नहीं करते। शायद इसीलिए प्राचीन लोग अपने घरों के पास तुलसी के ढेरों पौधे उगाते थे।

10. पीपल के पेड़ की पूजा:
An पीपल का वृक्ष अपनी छाया को छोड़कर एक सामान्य व्यक्ति के लिए लगभग बेकार है। Fruit पीपल ’में स्वादिष्ट फल नहीं है, इसकी लकड़ी किसी भी उद्देश्य के लिए पर्याप्त मजबूत नहीं है फिर एक आम ग्रामीण या व्यक्ति को इसकी पूजा क्यों करनी चाहिए या इसकी देखभाल भी करनी चाहिए? हमारे पूर्वजों को पता था कि 'पीपल' बहुत कम पेड़ों (या शायद एकमात्र पेड़) में से एक है जो रात में भी ऑक्सीजन पैदा करता है। इसलिए अपनी अद्वितीय संपत्ति के कारण इस वृक्ष को बचाने के लिए उन्होंने इसे ईश्वर / धर्म से संबंधित किया।

11. भारतीय महिलाएं चूड़ियाँ क्यों पहनती हैं:
कलाई का हिस्सा किसी भी मानव पर लगातार सक्रियता में है। इसके अलावा, इस हिस्से में पल्स बीट को ज्यादातर सभी प्रकार की बीमारियों के लिए जांचा जाता है। महिलाओं द्वारा उपयोग किए जाने वाले चूड़ियां आमतौर पर किसी के हाथ के कलाई के हिस्से में होती हैं और इसके लगातार घर्षण से रक्त संचार स्तर बढ़ जाता है। इसके अलावा बाहरी त्वचा से होकर गुजरने वाली बिजली को फिर से अंगूठी के आकार की चूड़ियों की वजह से अपने ही शरीर में वापस ला दिया जाता है, जिसमें बाहर की ऊर्जा को पास करने और शरीर में वापस भेजने के लिए कोई छोर नहीं होता है।

12. मंदिरों के चारों ओर घूमना और मंदिरों का चक्कर लगाना: मंदिर रणनीतिक रूप से एक ऐसी जगह पर स्थित होते हैं जहाँ सकारात्मक ऊर्जा उत्तरी / दक्षिणी ध्रुव के चुंबकीय और विद्युत तरंग वितरण से प्रचुर मात्रा में उपलब्ध होती है। मुख्य मूर्ति को मंदिर के मुख्य केंद्र में रखा गया है, जिसे "* गर्भगृह *" या * मूलस्थानम "के रूप में जाना जाता है। वास्तव में, मंदिर की संरचना मूर्ति के रखे जाने के बाद बनाई गई है। यह * मूलस्थान * वह जगह है जहाँ पृथ्वी की चुंबकीय तरंगें अधिकतम पाई जाती हैं। हम जानते हैं कि कुछ तांबे के पात्र हैं, जो वैदिक लिपियों के साथ खुदे हुए हैं, जो मुख्य मूर्ति के नीचे दफन हैं। वे वास्तव में क्या हैं? नहीं, वे भगवान के / पुजारियों के फ्लैशकार्ड नहीं हैं जब वे * श्लोक * भूल जाते हैं। तांबे की प्लेट पृथ्वी की चुंबकीय तरंगों को अवशोषित करती है और इसे आसपास के वातावरण में प्रसारित करती है। इस प्रकार एक व्यक्ति नियमित रूप से एक मंदिर में जाता है और मेन आइडल के चारों ओर दक्षिणावर्त घूमता है, जो बीहड़ चुंबकीय तरंगों को प्राप्त करता है और उसका शरीर इसे अवशोषित करता है। यह एक बहुत धीमी प्रक्रिया है और एक नियमित यात्रा उसे इस सकारात्मक ऊर्जा को और अधिक अवशोषित करने देगी। वैज्ञानिक रूप से, यह एक सकारात्मक ऊर्जा है जिसे हम सभी को स्वस्थ जीवन के लिए आवश्यक है।

13. पैर छूना (चरण स्पर्श):
आमतौर पर, जिस व्यक्ति के पैर आप छू रहे हैं, वह बूढ़ा या पवित्र है। जब वे आपके सम्मान को स्वीकार करते हैं जो आपके कम किए गए अहंकार (और आपके श्राद्ध को कहते हैं) से उनके दिल सकारात्मक विचारों और ऊर्जा (जो उनके करुणा कहा जाता है) का उत्सर्जन करते हैं जो आपके हाथों और पैर की उंगलियों के माध्यम से आप तक पहुंचता है। संक्षेप में, पूरा सर्किट ऊर्जा के प्रवाह को सक्षम करता है और ब्रह्मांडीय ऊर्जा को बढ़ाता है, दो मन और दिलों के बीच त्वरित संपर्क पर स्विच करता है। एक हद तक, हैंडशेक और हग के माध्यम से समान हासिल किया जाता है। हमारे मस्तिष्क से शुरू होने वाली नसें आपके पूरे शरीर में फैल जाती हैं। ये नसें या तार आपके हाथ और पैरों की उंगलियों में समा जाते हैं। जब आप अपने हाथ की उंगलियों को उनके विपरीत पैरों से जोड़ते हैं, तो एक सर्किट तुरंत बनता है और दो शरीर की ऊर्जाएं जुड़ी होती हैं। आपकी उंगलियां और हथेलियां ऊर्जा के 'रिसेप्टर' बन जाते हैं और दूसरे व्यक्ति के पैर ऊर्जा के 'दाता' बन जाते हैं।

14. उत्तर की ओर अपने सिर के साथ सोने के लिए नहीं: यह इसलिए है क्योंकि मानव शरीर का अपना चुंबकीय क्षेत्र होता है (इसे दिल के चुंबकीय क्षेत्र के रूप में भी जाना जाता है, क्योंकि रक्त का प्रवाह) और पृथ्वी एक विशाल चुंबक है। जब हम उत्तर की ओर सिर करके सोते हैं, तो हमारे शरीर का चुंबकीय क्षेत्र पूरी तरह से पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र के लिए विषम हो जाता है। इससे रक्तचाप की समस्याएँ पैदा होती हैं और चुंबकीय क्षेत्रों की इस विषमता को दूर करने के लिए हमारे दिल को अधिक मेहनत करनी पड़ती है। इसके अलावा, एक और कारण यह है कि हमारे शरीर में हमारे रक्त में लोहे की एक महत्वपूर्ण मात्रा होती है। जब हम इस स्थिति में सोते हैं, तो पूरे शरीर से लोहा मस्तिष्क में एकत्रित होने लगता है। यह सिरदर्द, अल्जाइमर रोग, संज्ञानात्मक गिरावट, पार्किंसंस रोग और मस्तिष्क विकृति का कारण बन सकता है।

15. मूर्ति पूजा: हिंदू धर्म किसी अन्य धर्म से अधिक मूर्ति पूजा का प्रचार करता है। शोधकर्ताओं का कहना है कि यह प्रार्थना के दौरान एकाग्रता बढ़ाने के उद्देश्य से शुरू किया गया था। मनोचिकित्सकों के अनुसार, एक आदमी अपने विचारों को उसी के अनुसार आकार देगा जो वह देखता है। यदि आपके सामने 3 अलग-अलग ऑब्जेक्ट हैं, तो आपकी सोच आपके द्वारा देखी जा रही वस्तु के अनुसार बदल जाएगी। इसी तरह, प्राचीन भारत में, मूर्ति पूजा की स्थापना इसलिए की गई थी ताकि जब लोग मूर्तियों को देखें तो उनके लिए आध्यात्मिक ऊर्जा हासिल करना और मानसिक मोड़ के बिना ध्यान लगाना आसान हो जाता है।

ये कुछ कम आंका जाने वाले अनुष्ठान हैं जो मुझे दुखी करते हैं। अपनी महान संस्कृति को पीछे छोड़ते हुए हम पश्चिमी संस्कृति की ओर भाग रहे हैं।
पढ़ने के लिए धन्यवाद।

No comments:

Post a Comment