29 March 2020

"माया" और "शाक्ति" एक हैं? Maya and Shakti is same ?

"माया" और "शाक्ति" एक हैं? "Maya" and "Shakti" is same ?


यह माया और शक्ति के बारे में मेरा जवाब है, इसे अंत तक पढ़ें और आपके सबसे महत्वपूर्ण संदेह में से एक मैं इस उत्तर में यहां स्पष्ट कर दूंगा। इसे बीच में मत छोड़ो अन्यथा तुम मुझे बुरा भला कहोगे: -
नहीं !!! माया और शक्ति एक समान नहीं हैं, बल्कि एक-दूसरे से संबंधित हैं और एक-दूसरे की पूजा करते हैं।
सबसे पहले

कौन है शक्ति: -

जय माँ पार्वती !!!!!
शक्ति माँ आदि शक्ति माँ पार्वती हैं, जो भगवान शिव की पत्नी हैं। देवी आदि शक्ति ब्रह्मांड की आत्मा और ऊर्जा है। क्योंकि वह ऊर्जा है, वह कई बार जन्म लेती है क्योंकि ऊर्जा उसे कई बार बदल देती है जैसे सती, पार्वती, महालसा, कन्याकुमारी, मीनाक्षी आदि। और प्रत्येक जन्म में वह भगवान शिव से विवाह करती है और फिर से पार्वती के रूप में कैलाश आती है।

कौन है माया: -

जय माँ लक्ष्मी !!!!!
माया माँ लक्ष्मी हैं, जो भगवान विष्णु की पत्नी हैं। मैया ब्रह्मांड की इच्छा है जैसा कि हर बार जब आपने सुना है कि प्रकृति खुद को गुणा और विस्तार करना चाहती है। इसका कारण है मैया। मैया एक इच्छाशक्ति का निर्माण करती है और एक व्यक्ति को अपने काम करने का कारण देती है। माया भी जन्म लेती है और प्रत्येक जन्म में, वह भगवान विष्णु के अवतारों से विवाह करती है और फिर दोनों नारायण और लक्ष्मी के रूप में वैकुंठ लौटती हैं।

दोनों कैसे संबंधित हैं?
मां पार्वती और मां लक्ष्मी, दोनों एक-दूसरे से अत्यधिक संबंधित हैं। जैसे कि माया न होने पर शक्ति शिव से विवाह नहीं कर सकती। तब कोई भी रचना और कुछ भी नहीं होगा और अगर ऐसा करने के लिए शक्ति नहीं है तो लक्ष्मी नारायण से शादी नहीं कर सकती। फिर भी आपके पास एक मजबूत इच्छाशक्ति और ऐसा करने की इच्छा होने पर भी आप कुछ नहीं कर सकते। शक्ति पृथ्वी पर बुरी शक्तियों को खत्म करने के लिए कई जन्म लेती है और लक्ष्मी ऐसा करने के लिए माया को पैदा करती है। लक्ष्मी लोगों में धर्म की प्रबलता के लिए कई जन्म लेती हैं और पार्वती उन्हें ऐसा करने के लिए शक्ति प्रदान करती हैं।
इसलिए वे एक-दूसरे की पूजा करते हैं और एक-दूसरे के सबसे अच्छे दोस्त हैं। अगर वह पार्वती को रोते हुए देखती है और इसके विपरीत रोती है तो लक्ष्मी रोती है। हाँ !!! वे ऐसा इसलिए करते हैं क्योंकि उनके पास भी भावनाएं हैं और उनकी वजह से हमारे पास भावनाएं हैं अन्यथा दुनिया नरक से भी बदतर होगी।

माया के बारे में क्या गलत सिद्धांत फैले हुए हैं जो मुझे बहुत परेशान करते हैं?

कुछ लोगों ने फैलाया कि "मैया सिर्फ भ्रम छोड़ती हैं और प्रभु भक्ति करती हैं" (भक्तों ने पहले भगवान की पत्नी का अनादर किया और फिर उसकी प्रशंसा की)।
मैया बुरी क्यों है, हमें इसे क्यों छोड़ना चाहिए? जो व्यक्ति इस बात को अपने आप को एक अपराधी बता रहा है, उसके लिए माया नहीं है। ठीक है, हम कल्पना करते हैं कि ब्रह्मांड अपने विस्तार को रोक देता है, लोग शादी करना बंद कर देते हैं, पशु और पौधे भी प्रजनन को रोक देते हैं। यह दुनिया के अंत के अलावा और कुछ नहीं है और फिर शक्ति यह काम करेगी और प्रत्येक और सब कुछ को नष्ट कर देगी। अगर मैया नहीं होतीं, तो कोई भी कुछ नहीं कर रहा होता और इस दुनिया में कुछ भी संभव नहीं होता। व्यक्ति से दूसरे तक ज्ञान का प्रवाह रुक जाएगा, नदियों का प्रवाह, बढ़ते पहाड़, विस्तृत ब्रह्मांड सब कुछ बंद हो जाएगा और विनाश शुरू हो जाएगा। इसलिए शक्ति (पार्वती) और मैया (लक्ष्मी) दोनों ही सबसे महत्वपूर्ण हैं।

अगर आपको पसंद आया तो मुझे लाइक करें।

कृपया अपने विचार कमेंट सेक्शन में लिखें !!!!!

जय माँ मेरी अम्बा, जय महादेव !!!!!

No comments:

Post a Comment