18 February 2020

हम भारतीय और ग्रीक पौराणिक कथाओं के बीच क्या समानताएं खींची जा सकती है?

हम भारतीय और ग्रीक पौराणिक कथाओं के बीच क्या समानताएं खींची जा सकती है?

1. इंद्र और ज़ीउस


इंद्र और ज़्यूस दोनों ही देवताओं के राजा हैं। इसके अलावा, उनके हथियार वज्र हैं। दोनों समुद्र-राक्षस का वध करते हैं: इंद्र का विरोधी सर्प वृत होता है जबकि ज़ीउस लड़ता है और टाइकोन को मारता है। यहां तक ​​कि उनका निवास भी काफी समान है।
2. ट्रोजन युद्ध और लंका युध


रामायण और ट्रोजन युद्ध का कारण काफी समान है। ये दोनों महान युद्ध एक महिला के लिए लड़े गए थे। भगवान राम और उनकी सेना ने रावण की सेना के साथ युद्ध किया क्योंकि रावण ने सीता का अपहरण किया था, जबकि हेलन के पेरिस भागने के बाद ट्रोजन युद्ध हुआ था।
3. मिनतौर और नंदी


मिनतौर और नंदी दोनों ही आधे आदमी, आधे बैल हैं।
4. यम और पाताल


पाताल और यम बहुत समान वर्ण हैं। वे दोनों निठल्ले के मालिक हैं। वे सिर्फ एक व्यक्ति को नर्क या स्वर्ग में अपने गुण और दोष के आधार पर एक स्थान प्रदान करते हैं।
5. इकारस और संपाती


इकारस और डेडलस की कहानी संभवतः सबसे अधिक बताई गई कहानियों में से एक है। दिलचस्प बात यह है कि इस कहानी का भारतीय पौराणिक कथाओं में भी समानता है। उनकी तरह ही हमारे पास जटायु और संपति की कहानी है। एक दिन जब वे आकाश में ऊंची उड़ान भर रहे थे, तो जटायु सूर्य के बहुत निकट चला गया, इसलिए सम्पाती, जटायु को बचाने के लिए, उसके पीछे चले गए। हालाँकि उन्होंने जटायु को बचाया था लेकिन इस प्रक्रिया में, सूरज की गर्मी के कारण उनके अपने पंख जल गए और वे इकारस की तरह सीधे जमीन पर गिर गए।
6. हेमीज़ और नारद


वे दोनों दूत के रूप में कार्य करते हैं और दोनों ही अपने-अपने पुराणों में दो सबसे शक्तिशाली देवताओं के पुत्र हैं। कभी-कभी, वे दोनों चतुर और चालाक होते हैं। दोनों को अक्सर अपने शब्दों से लोगों को बरगलाने और गुमराह करने के लिए जाना जाता है।
7. सेर्बस और शरवारा


नरक के घाव, शरवारा यम का कुत्ता था और ग्रीक पौराणिक कथाओं में सेर्बस को पाताल लोक के साथ चित्रित किया गया है। वे अपने संबंधितों के फाटकों की रक्षा करते हैं।
8. कामदेव और कामदेव (Cupid)


प्रेम और इच्छा के देवता, कामदेव और कामदेव दोनों ने प्यार में पड़ने के लिए लोगों के दिलों में तीर मार दिया।
9. स्वर्ग का स्थान (Location)


हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, स्वर्ग Mt.eru के शीर्ष पर स्थित है। स्वर्ग स्वर्ग माउंट के शीर्ष पर स्थित है। ग्रीक पौराणिक कथाओं के अनुसार ओलिंप। मेरु पर्वत और ओलंपस दोनों असली पहाड़ हैं जो आज भी मौजूद हैं।
10. पवित्र त्रिमूर्ति


इन दोनों पुराणों में एक प्रकार की पवित्र त्रिमूर्ति की उपस्थिति पाई जा सकती है। भारतीय पौराणिक कथाओं में, अन्य सभी देवताओं के बावजूद, ब्रह्मा, विष्णु और शिव को तीन सबसे महत्वपूर्ण देवता माना जाता है।
ग्रीक पौराणिक कथाओं में भी यही तरीका है, हमारे पास ज़ीउस, हेड्स और पोसिडॉन हैं जो क्रमशः आकाश, अंडरवर्ल्ड और समुद्र पर शासन करते हैं। उन्हें ग्रीक पौराणिक कथाओं के अनुसार तीन सबसे महत्वपूर्ण भगवान माना जाता है।
11. अच्छा बनाम बुराई


हर पौराणिक कथाओं में, अच्छाई और बुराई के बीच निरंतर लड़ाई होती है। हिंदू पौराणिक कथाओं में, देवों, अर्थात् देवताओं द्वारा अच्छे का प्रतिनिधित्व किया जाता है, जबकि राक्षसों को असुरों के रूप में, देवों के प्रमुख पीड़ा।
इसी तरह ग्रीक पौराणिक कथाओं में, माउंट के देवता। ओलिंप अच्छे का प्रतिनिधित्व करता है जबकि उनके विरोधी टाइटन्स, बुराई का प्रतिनिधित्व करते हैं।
12. हेफेस्टस और विश्वकर्मा


वे दोनों अपने संबंधित पौराणिक कथाओं में मुख्य वास्तुकार और मशीनों के भगवान थे।
13. पोसाइडन और वरुण


पोसिडॉन और वरुण दोनों ही समुद्र के देवता हैं। वे जलीय जीवों के रक्षक हैं। पोसिडन ने गोल्डन ट्राइडेंट को अपने हथियार के रूप में लिया है जबकि वरुण ने पश को वहन किया है।
14. एरेस और कार्तिकेय


एरेस और कार्तिकेय दोनों युद्ध के देवता हैं। ऐरेस बारह ओलम्पियन देवताओं में से एक था और ज़ीउस और हेरा के पुत्र जबकि भगवान शिव और पार्वती के पुत्र कार्तिकेय को देवों के सेनापति के रूप में माना जाता है क्योंकि उन्हें मुख्य रूप से राक्षसों को नष्ट करने के लिए बनाया गया था।
15. ऋषि कश्यप और क्रोनोस
इन दोनों पुराणों में एक ही व्यक्ति से अच्छे और बुरे का जन्म होता है। एक दिलचस्प तथ्य यह है कि अच्छाई और बुराई एक ही व्यक्ति द्वारा पिता से की जाती है। ऋषि कश्यप हिंदू पौराणिक कथाओं में देवों और असुरों दोनों के पिता थे। ग्रीक पौराणिक कथाओं में, ओलंपियन देवताओं और टाइटन्स, दोनों को क्रोनोस द्वारा पुरस्कृत किया गया था।
16. लक्ष्मी और हेरा
लक्ष्मी को हिंदू संस्कृति में धन और समृद्धि की देवी माना जाता है, इसी तरह, हेरा, ज़्यूस की बहन और पत्नी ग्रीक पौराणिक कथाओं में समान स्थिति का आनंद लेते हैं।
17. एथेना और सरस्वती
एथेना और सरस्वती दोनों बुद्धि और सीखने की देवी हैं। वे संस्कृति और ज्ञान की देवी भी हैं।
18. मुस और गंधर्व
मूस ज़ीउस और मेमनोसिन की बेटियां हैं। वे अपने गीत के संगीत के लिए जाने जाते हैं, जो इसे सुनने वाले को खुशी देता है। गंधर्व नर देव और अप्सराओं के पति हैं। उनके पास शानदार संगीत कौशल है। वे अपने महलों में देवताओं के लिए सुंदर संगीत बनाते हैं। गंधर्व का अर्थ होता है देवतों के दरबार में एक गायक।
19. गैया और भूदेवी
गैया (Gaea) पृथ्वी की देवी थी। वह सृष्टि के भोर में पैदा हुए आदिम तात्विक देवताओं में से एक थी। वह अक्सर पृथ्वी देवी के रूप में जाना जाता है। ग्रीक पौराणिक कथाओं में, गैया ब्रह्मांड के निर्माण के दौरान उभरने वाली दूसरी थी। इसी तरह भूदेवी भी पृथ्वी देवी का प्रतिनिधित्व करती हैं।
चित्र स्रोत: Google Images

No comments:

Post a Comment

Enter you Email