22 December 2017

मेष राशि का भविष्य | Mesh Rashi 2018 | राशिफल हिन्दी मे | वार्षिक राशिफल 2018 | Mesha Rasi | भविष्यवाणी



मेष राशि का भविष्य | Mesh Rashi 2018 | राशिफल हिन्दी मे | वार्षिक राशिफल 2018 | Mesha Rasi | भविष्यवाणी




Mesh Rashifal 2018 –





सर्वप्रथम हम भगवान् से प्रार्थना करते है की आपका नववर्ष मंगलमय तथा शुभ फलदायक सिद्ध हो। नया वर्ष आने वाला है, आप सभी सोच रहे होंगे की, देखते है यह वर्ष मेरे लिए कैसा होता है, इस वर्ष मैं यह कार्य करूँगा या मेरा यह कार्य हो जाता तो अच्छा होता इत्यादि, हम आपको अपने इस विडियो के माध्यम से बताने जा रहे है कि नववर्ष 2018 किस कार्य के लिए अच्छा रहेगा या किस लिए अच्छा नहीं रहेगा या यह कार्य करना चाहिए अथवा नहीं करना चाहिए। हमारा यह प्रयास रहेगा कि हम हमारे ज्योतिषीय अनुभव के आधार पर आपके अंतर्मन में उठने वाले समस्त प्रश्नों का सही उत्तर दे पाए। अन्य विशेष जानकरी या किसी भी प्रकार के प्रश्न हो तो कमेन्ट करे!
 
मेष राशि (Aries Sign) : चु,चे,चो,,ली,लू,ले,लो,
अंग्रजी के शब्द- A, L, तथा Ch

1- मेष राशिफल 2018 के अनुसार स्वास्थ्य / Health
स्वास्थ्य की दृष्टि से यह वर्ष मेष राशि के जातकों के लिए रहेगा। इसका कारण है देवगुरु बृहस्पति की आपकी राशि पर कृपा दृष्टि। अक्टूबर के महीने तक गुरु की कृपा दृष्टि आपको मिलती रहेगी तथा आप सेहतमंद बने रहेंगे। किन्तु वर्ष के दूसरे चरण अर्थात् अक्तूबर मास के पश्यात से आपको सेहत के प्रति अधिक सतर्क रहने की आवश्यकता है, मौसम परिवर्तन होने पर स्वास्थ्य संबंधी परेशानियाँ हो सकती है। यदि आपको हृदय या सीने से सम्बधित कोई समस्या है, तो आपको अपना विशेष ध्यान रखने की परामर्श दी जाती है तथा राहु शनि का उपाय भी करवाने की परामर्श दी जाती है, अन्य कोई बड़ी स्वास्थ्य समस्या होने की सम्भावना नही है। वर्षांत के दो महीनों में वाहन चलाते समय सावधानी रखने की परामर्श दी जाती है।  देखा जाए तो पेट-संबंधी कुछ समस्या हो सकती है। जोड़ो में दर्द की शिकायत हो सकती है।

2- मेष राशिफल 2018 के अनुसार आर्थिक स्थिति (धन-संपत्ति) / Wealth
इस वर्ष मेष राशि वाले जातकों को आर्थिक विषयों में अनुकूलता प्राप्त होती रहेगी। इसका कारण है, गुरु ग्रह की दृष्टि आपके लाभ भाव पर रहेगी। लाभेश शनि भी लाभ भाव पर दृष्टि डाल रहा है अत: लाभ मिलने की अच्छी सम्भावनाएं है किन्तु स्वाभाविक क्रूर ग्रह शनि की दृष्टि के कारण कभी कभी लाभ में कुछ अवरोध भी सकता है। किन्तु कुल मिलाकर परिणाम यही रहेगा कि आमदनी में निरंतरता बनी रहेगी किंतु बचत कम मात्रा में हो पाएगी। अतः सोच समझकर खर्च करे एवं आँख मूँद कर ख़र्च करें। अक्टूबर के पश्यात कुछ अप्रत्याशित धन लाभ मिलने के भी योग बन रहे हैं। यदि, अशुभ ग्रह की दशा चल रही हो तो सावधानी अवश्य रखे तथा अशुभ ग्रह का ज्योतिषीय उपाय किसी योग्य पंडित से करवाए।

3- मेष राशिफल 2018 के अनुसार व्यवसाय (काम-धंधा)/ Business
व्यवसाय की दृष्टिकोण से यह वर्ष अनुकूल है किन्तु व्यवसाय में भाग दौड़ अधिक रह सकती हैं। किन्तु आपका नवमा भाव भाग्य भाव होने के कारण  कर्म तथा भाग्य के संगम से परिणाम अत्यंत शुभ मिलने वाले हैं। अक्टूबर से पहले कोई नया कार्य भी प्रारम्भ हो सकता है। यदि आपके कार्य का कोई सम्बंध दूर के स्थानों या विदेश से हैं तो परिणाम अधिक अच्छे रहने वाले हैं। अक्टूबर से कारोबार में ज्यादा सावधानी बरतने की जरुरत है। इस वर्ष परिवार के वरिष्ठ परिजनों से थोड़ा मतभेद रह सकता है, अतः स्वपरिजन के साथ मिलकर कोई व्यापार ना करे आपको जो भी मिलना है अवश्य मिलेगा, अतः अपना प्रयास निरंतर बनाये रखें।

4- मेष राशिफल 2018 के अनुसार पारिवारिक जीवन (प्रेम व दाम्पत्य)/ Family Life
वर्ष के प्रारम्भ में पारिवारिक जीवन में कुछ समस्याएं आने वाली है, कीन्तु यह स्थिति ज्यादा दिन तक नही रहेगी। गुरु के प्रभाव से सभी समस्या स्वतः ही समाप्त हो जाएगी अतः व्याकुल होने की विशेष आवश्यकता नही है। यह वर्ष पारिवारिक सम्बंधों के लिए अत्यंत शुभ रह सकता है। जीवन में सौभाग्य के कारक देवगुरु बृहस्पति आपके सप्तम भाव में हैं। अत: वैवाहिक विषयों में यह आपकी सहायता कर सकते हैं। यदि आपकी उम्र विवाह की है तो यह वर्ष आपको सम्पूर्ण सहायता प्राप्त होगी सगाई वैवाहिक सम्बंध के लिए भी वर्ष अनुकूल रहेगा। किन्तु ध्यान दे की यह शुभ कार्य अक्टूबर के महीने से पहले ही होने आवश्यक है इस वर्ष, क्रोध तथा अविश्वास के कारण आपके पारिवारिक जीवन में अनबन हो सकती है अतः गुस्सा तथा अविश्वास को रिश्तो के बीच में ना आने दे, रिश्तो को सभी के दृष्टि से समझने की कोशिश करे तभी कोई निर्णय ले। धैर्य बनाये रखे क्रोध अथवा उत्तेजना में कोई बड़ा निर्णय ना ले तो सब अनुकूल रहेगा आप अपने अंतर्मन की बात माता के साथ कर सकते है। किन्तु पिता के साथ विचारों की लड़ाई हो सकती है। अतः सावधान रहें तथा वाद-विवाद से यथा सम्भव बचें। संतान पक्ष को लेकर चिंता बनी रहेगी।

5- मेष राशिफल 2018 के अनुसार रोज़गार (नौकरी) / Job
यदि आप नौकरी की खोज में हैं तो आपकी यह अभिलाषा भी इस वर्ष पूरी हो सकती है। नौकरी पाने के कई उत्तम अवसर आपको प्राप्त होंगे। यदि आप नई नौकरी की खोज में हैं तो इस वर्ष आपको कई अच्छे अवसर मिल सकते हैं। इस वर्ष कर्म तथा लाभ भाव का स्वामी शनि नवम स्थान में में बैठा है यह स्थान भाग्य-भाव है अतः ऐसी स्थिति में आपको तरक्की भी प्राप्त हो सकती  है। अपने कर्त्तव्य का निष्ठापूर्वक पालन करे, लक्ष्य स्वतः ही प्राप्त हो जाएगा। अक्टूबर मास के पश्यात परिस्थिति विपरीत अवस्था में आ सकती है।

6- मेष राशिफल 2018 के अनुसार शिक्षा (पढाई)/Education
छात्रों के लिए यह वर्ष अच्छा भी है तथा महत्वपूर्ण भी है। इस वर्ष विद्यार्थियों को कई श्रेष्ठ अवसर भी प्राप्त होंगे। अक्टूबर तक गुरु की दृष्टि आपके पहले भाव पर है जो आपके मस्तिष्क को जागृत अवस्था में रखेगी तथा आप सभी विवादों को पार करते हुए अपने चरम लक्ष्य को प्राप्त करने में सफल रहेंगे। परीक्षा के परिणाम आपके पक्ष में होंगे। यदि आप लगन से पढ़ाई करते हैं तो आपको परिणाम भी अच्छे प्राप्त होंगे। किन्तु अक्टूबर के पश्यात का समय थोड़ा सा कमजोर रह सकता है अत: उस समय विशेषकर मन को एकाग्र रखें। ऐसा करके आप अपने अध्ययन से मिलने वाले परिणामों को अधिक श्रेष्ठ कर सकेंगे। आपके शिक्षक आपके मेहनत की प्रशंसा करेंगे, जिससे आपके मनोबल में वृद्धि होगी। यदि आप किसी प्रतियोगीता की तैयारी कर रहे हैं तो इस वर्ष आपको अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे।

मेष राशिफल 2018 के अनुसार क्या करें उपाय  / What to do?

1-  मेष राशी के लग्न का स्वामी मंगल ग्रह है, अतः आप हनुमानजी की  पूजा एवम् व्रत करेंगे तो आपका भाग्य साथ देगा
2-  नया कार्य प्रारंभ करने से पहले सही प्रकार से सूक्ष्म परीक्षण कर ले उसके पश्यात ही वह कार्य आरम्भ करें, किसी के प्रलोभन में आकर कोई निर्णय ना लें।
3-  स्वयं पर विश्वास करे तथा आत्मविश्वास बनाए रखे। अन्य किसी पर विश्वास करना घातक सिद्ध हो सकता है।
4-  प्रतिदिन हनुमान चालीसा या सुन्दरकाण्ड  का नित्य पाठ करने से  सभी समस्या समाप्त हो जाएगी।
5-  प्रतिदिन सुबह के समय, स्नान करने के पश्यात, तांबे के पात्र से सूर्यदेव को अर्घ्य दें।
6-  यथा-संभव शुक्रवार के दिन कन्याओं को मिश्री तथा खीर खिलाएँ जिस से निर्धनता तथा मानसिक तनाव से मुक्ति मिलेगी।
7-  प्रतिदिन ब्रह्म-महूर्त में जागने का प्रयास करें तथा सूर्यास्त के समय लाल सूर्यदेव को सीधा देखें व प्रार्थना करे।
8-  माता अथवा माता तुल्य अन्य स्त्रियों की सेवा करें।
धन्यवाद्...
 


No comments:

Post a Comment

Enter you Email