07 March 2024

महाशिवरात्रि पर शुभ मुहूर्त 2024 : दिव्यता के अद्वितीय रात्रि | Auspicious time on Mahashivratri : Unique night of divinity 2024

 ** महाशिवरात्रि पर शुभ मुहूर्त: दिव्यता के अद्वितीय रात्रि **


mahashivratri shubh muhurat
mahashivratri 2024 shubh muhurat 

महाशिवरात्रि, हिंदुओं के विशेष पर्वों में से एक है, जिसे भगवान शिव की अनुग्रह और उनकी पूजा के लिए मनाया जाता है। इस पवित्र रात्रि को और भी अधिक महत्त्वपूर्ण बनाते हैं शुभ मुहूर्त, जिनके दौरान पूजा करने से अनुमानित लाभ होता है। इस ब्लॉग में, हम महाशिवरात्रि के शुभ मुहूर्त के बारे में चर्चा करेंगे, ताकि आप इस अद्वितीय रात्रि को सबसे अच्छे तरीके से मना सकें।

** महाशिवरात्रि के महत्व **

महाशिवरात्रि को मनाने के पीछे कई महत्वपूर्ण कारण हैं। इस दिन भगवान शिव की पूजा और ध्यान का विशेष महत्त्व है। यह दिन भगवान शिव की अराधना, भक्ति और ध्यान में लगाने का सर्वोत्तम समय माना जाता है। इसके साथ ही, इस रात्रि को मनाने से व्यक्ति के मन, शरीर और आत्मा की शुद्धि होती है।

** महाशिवरात्रि के शुभ मुहूर्त **

महाशिवरात्रि के शुभ मुहूर्त का महत्व अत्यंत उच्च होता है। इसके दौरान शिव पूजा करने से भगवान शिव की कृपा प्राप्त होती है। यहाँ हम आपको 2024 में महाशिवरात्रि के शुभ मुहूर्त की जानकारी दे रहे हैं:
महाशिवरात्रि का त्योहार इस साल 8 मार्च को मनाया जाएगा। पंचांग अनुसार महाशिवरात्रि पूजा का सबसे शुभ मुहूर्त 9 मार्च को 12:07 AM से 12:56 AM तक रहेगा।
अमृत चौघड़िया मुहूर्त : मध्य रात्रि 2 बजकर 1 मिनट से 3 बजकर 33 मिनट तक। शुभ चौघड़िया मुहूर्त : मध्यरात्रि 12 बजकर 29 मिनट से 2 बजकर 1 मिनट तक। ऐसी मान्यता है कि महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव और माता पार्वती पृथ्वी पर भ्रमण करने के लिए आते हैं।

** महत्त्वपूर्ण सूचना: **

- इन मुहूर्तों के दौरान भगवान शिव की पूजा, ध्यान, मंत्र जप और अर्चना की जा सकती है।
- पूजा के लिए शिवलिंग की स्थापना करें और उसे दूध, बेलपत्र, धातूरा, बिल्व पत्र आदि से समर्पित करें।
- योग्य मंत्रों का जाप करें और भगवान शिव की आराधना में लगे रहें।
महाशिवरात्रि के इस पवित्र पर्व पर, इन शुभ मुहूर्तों का उपयोग करके आप अपने जीवन को धार्मिक और मानवीय गुणों से संगठित कर सकते हैं। इस दिन भगवान शिव की कृपा आपके साथ रहे और आपको

No comments:

Post a Comment