31 January 2018

RASHIFAL KUMBH RASHI 2018 | कुम्भ राशि का भविष्य | Kumbh Rashi 2018 | राशिफल हिन्दी मे | भविष्यवाणी 2018

कुम्भ राशि का भविष्य | Kumbh Rashi 2018 | वार्षिक राशिफल 2018 | Kumbh Rasi | हिन्दी भविष्यवाणी


सर्वप्रथम हम भगवान् से प्रार्थना करते है की आपका नववर्ष मंगलमय तथा शुभ फलदायक सिद्ध हो। नया वर्ष आने वाला है, आप सभी सोच रहे होंगे की, देखते है यह वर्ष मेरे लिए कैसा होता है, इस वर्ष मैं यह कार्य करूँगा या मेरा यह कार्य हो जाता तो अच्छा होता इत्यादि, हम आपको अपने इस विडियो के माध्यम से बताने जा रहे है कि नववर्ष 2018 किस कार्य के लिए अच्छा रहेगा या किस लिए अच्छा नहीं रहेगा या यह कार्य करना चाहिए अथवा नहीं करना चाहिए। हमारा यह प्रयास रहेगा कि हम हमारे ज्योतिषीय अनुभव के आधार पर आपके अंतर्मन में उठने वाले समस्त प्रश्नों का सही उत्तर दे पाए। अन्य विशेष जानकरी या किसी भी प्रकार के प्रश्न हो तो कमेन्ट करे!

कुम्भ राशि (Aquarius) : गू, गे, गो, , सी, सू, से, सो,
Aquarius (Kumbha) अंग्रजी के शब्द- Da, Ge, Go, Sa, Se तथा So


1-             कुम्भ राशिफल 2018 के अनुसार स्वास्थ्य / Health
वर्ष 2018 में आपका स्वास्थ्य सामान्य रहेगा, तथा किसी प्रकार की कोई गंभीर बीमारी होने की भी संभावना नहीं है, किन्तु इसका यह अर्थ यह नहीं है, कि आप अपने स्वास्थ्य के प्रति कोई असावधानी करें। शारीरिक कष्ट रह सकता हैं। सर्दी खांसी तथा जोड़ों के दर्द से कुछ परेशानियां सकती है। सिंतबर के मास तक पुराने दर्द पुनः प्रारंभ हो सकते हैं। किन्तु अधिक चिंता की बात नहीं है। मन से स्वस्थ रहने की कोशिश करें यदि पहले से कोई बड़ी स्वास्थ्य समस्या नहीं है, तो आगे भी नहीं होगी। दिनचर्या पर विशेष ध्यान दें। अप्रैल मध्य से लेकर सितंबर तक की अवधि में काम की व्यस्तता के कारण नींद में कमी रहेगी तथा उदर विकार होने की संभावना अधिक है। अतः समय पर भोजन ग्रहण करे तथा उचित समय अनुसार आराम अवश्य करें। कभी कभी थकावट का अनुभव हो सकता है किन्तु कुल मिलाकर कोई उल्लेखनीय परेशानी नहीं होगी। मई से नवंबर के समय वाहन आदि सावधानी से चलाए। यदि शनि का प्रकोप चल रहा हो, तो मास-मदिरा के सेवन करने से बचें। अन्यथा, इसका विपरीत प्रभाव स्वास्थ्य पर होगा। घर से बहार का खाना तथा मिर्च-मशाला युक्त पदार्थ के सेवन से बचें। पानी, दूध तथा जूस का सेवन करते समय शुद्धता का ध्यान रखे दिसंबर के महीने में स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें। नियमित रूप से व्यायाम करे तथा योग अवश्य करे।

2-              कुम्भ राशिफल 2018 के अनुसार आर्थिक स्थिति (धन-संपत्ति) / Wealth
आर्थिक विषयो के लिए यह वर्ष सामान्यत: अच्छा सिद्ध होगा। आपके धन तथा लाभ के स्वामी बृहस्पति आपके लाभ भाव अर्थात् भाग्य स्थान में बैठे है, फलस्वरूप लाभ की गति में वृद्धि होगी तथा आपकी आर्थिक स्थिति पहले से अधिक अच्छी होगी। कामकाज में बचत की कमी के कारण, रही आर्थिक तंगी, इस समय नष्ट होगी। मित्रों की सहायता से लाभ होने की संभावना है। पैसे की आवक अच्छी रहेगी तथा इस वर्ष आप पुराने क़र्ज़ से मुक्त हो जाएँगे। आपको अपने पिता से धन का लाभ प्राप्त होगा। सितम्बर तक केवल आपके लाभ में वृद्धि होगी किन्तु धन संचय में भी पूर्ण सहायता प्राप्त होगी। आय के कुछ नए स्रोत भी सामने आएँगे, किन्तु अक्तूबर के पश्यात आय में कमी रह सकती है तथा धन-हानी होने की संभावना है, अतः सावधान रहें। अकारण धन नष्ट करें। अपने साझेदार से संभलकर रहना ही उचित होगा। खर्चे कुछ अधिक रह सकते हैं, किन्तु यदि उन्हें रोकने का प्रयास करेंगे तो रोक भी सकते हैं। कोई भी निर्णय शीग्रता से ना लें।  दूसरों की सहायता करें, किन्तु अपने सामर्थ्य के अनुसार ही।

3-             कुम्भ राशिफल 2018 के अनुसार व्यवसाय (काम-धंधा)/ Business
व्यवसाय के दृष्टि से यह वर्ष आपके लिए शुभ रहेगा। लग्नेश शनि आपके लाभ भाव में होने के साथ लाभेश तथा धनेश होकर गुरु आपके भाग्य भाव में है, अत: इस वर्ष आपको अच्छे लाभ प्राप्त होने के योग बन रहे हैं। आपके व्यापार की अपार वृद्धि होगी। बृहस्पति की लग्न तीसरे भाव में दृष्टि के कारण आपका आत्मबल पहले से अधिक रहेगा। आपके भीतर एक उत्तम उत्साह देखने को प्राप्त होगा तथा वह उत्साह आपको आपके व्यापार में सफल बनाएगा। सितम्बर माह के पश्यात धन भाव के स्वामी गुरु भी कर्म स्थान में जाएंगे, अतः धन लाभ का योग बन रहा है, आप अपने व्यापार के माध्यम से असीमित धन कमाएंगे। स्वाभाविक है लाभ तभी प्राप्त होता है, जब व्यापार अच्छा चल रहा हो। राशि स्वामी शनि लाभ भाव में है यह स्थिति व्यापार में लाभ प्रदान करने वाला है। यदि आपका व्यवसाय कला, वेश-भूषा, वास्तुकार तथा निर्यात से जुड़ा है तो अपार लाभ होगा। वहीं जो जातक विदेशी सेवा से जुड़े हैं तो उनकी भी कमाई अच्छी होने वाली है। यदि साझेदारी में कोई कार्य कर रहे है तो थोड़ा सावधान रहें। व्यर्थ विवाद से बचें। धैर्य से काम लेंगे तो अच्छा रहेगा। किसी भी दस्तावेज़ पर हस्ताक्षर करने से पहले उसकी पूर्ण जाँच कर लें। नौकरी पेशा वाले जातको को तरक्की प्राप्त हो सकती है तथा प्रयास करने पर अच्छी जगह स्थानांतरण भी सम्भावित है।

4-             कुम्भ राशिफल 2018 के अनुसार पारिवारिक जीवन (प्रेम व दाम्पत्य)/ Family Life
वर्ष २०१८ की शुरूआत से राहु सातवें स्थान पर भ्रमण कर रहा है। अतः वैवाहिक जीवन में कुछ उतार-चढ़ावों का सामना करना होगा। वर्ष के शुरुआत में कुछ मतभेद हो सकते हैं, किन्तु आप अपनी समझदारी से इन्हें रोक भी सकते हैं। अतः छोटी-छोटी बातों पर बहस करने से बचें तथा एक-दूसरे को समझने की कोशिश करें। अपने क्रोध पर नियंत्रण रखे तथा तुरंत प्रतिक्रिया देने से बचें। किसी भी नतीज़े पर पहुँचने से पहले उसके परिणाम के बारे में सोच लें। जीवन-साथी पर संदेह करने से बचें। एक-दूसरे की सेहत का ख़्याल रखें। अप्रैल तथा मई की अवधि के बीच आप सकारात्मक महसूस करेंगे तथा देखेंगे कि सभी बातें आपके अनुरूप चल रही हैं। जीवनसाथी का पूरा सहयोग प्राप्त होगा तथा आप दोनों के रिश्तों में मधुरता आएगी। वर्ष के अंत में परिजनों के साथ समय बिताने के अधिक अवसर प्राप्त होगा। प्रेम-संबंधों के लिए यह वर्ष कठिन सालों में से एक रहने वाला है। यदि आपका प्रेम पवित्र है तथा आप अपनी पसंद के व्यक्ति से विवाह करना चाहते हैं तो कुछ समय प्रतिक्षा करें। यह समय प्रेम विवाह के लिए अनुकूल नहीं है। इस समय माता-पिता इस विवाह के लिए सहमत नहीं होंगे। किन्तु कुछ समय पश्यात ही सबकुछ अपने-आप सही भी हो जाएगा। बस थोड़ी सतर्कता आवश्यक है। वे लोग जो कुँवारे हैं तथा शादी करना चाहते है तो उनकी यह इच्छा इस वर्ष पूर्ण होगी। बच्चों की शरारतें इस वर्ष आपको व्याकुल कर सकती हैं। इस समय बच्चे चिड़चिड़े भी हो सकते हैं। अतः उनका पूरा ख़्याल रखें। बच्चों की सेहत अच्छी रहेगी। माता-पिता के साथ संबंध मधुर बना रहेगा किन्तु कभी कभी वैचारिक भिन्नता के कारण अनबन हो सकती है। माता-पिता की सेहत की बात करें तो माता जी की सेहत अच्छी रहने वाली है, किन्तु पिता जी की सेहत का जनवरी मध्य तथा मई से लेकर नवंबर तक आपको विशेष ध्यान रखना होगा। भाईयों के साथ रिश्ते बनाकर रखने में बुद्धिमानी है। भाई-बहन का सहयोग प्राप्त होगा तथा उनके साथ रिश्ते भी अच्छे रहेंगे, किन्तु नए रिश्तों पर शीघ्र विश्वास करने से बचे। अक्टूबर से दिसंबर तक की अवधि में घर पर पूजा-पाठ का आयोजन होगा। यदि संतान सुख की इच्छा रखते है तो आपको संतान सुख की प्राप्ति होगी।

5-             कुम्भ राशिफल 2018 के अनुसार रोज़गार (नौकरी) / Job
इस वर्ष आपको सरकारी नौकरी का अवसर प्राप्त होगा। यदि आपका पेशा नौकरी हैं तो यह वर्ष आपके लिए किसी उपहार से कम नहीं है। इस वर्ष में आप अधिक मेहनत करेंगे तथा सहयोगी आपके काम की प्रशंसा करेंगे। आवक में अच्छी वृद्धि के साथ पदोन्नति की संभावना प्रबल है। यदि तरक्की में विलम्ब हो रहा है तो व्याकुल न हो तरक्की अवश्य ही होगी। यदि मंगल की दशा चल रही है तो स्थानान्तरण  तथा पदोन्नति दोनो एक साथ  हो सकती है। इस वर्ष आप सकारात्मक सोच के साथ काम के प्रति पूरी तरह से समर्पित रहेंगे। कार्य-स्थल पर कोई अच्छा पद प्राप्त होगा, किन्तु कार्य-स्थल पर छोटे-मोटे विवाद होने की संभावना है अतः आप इन विवादों से आप दूर रहे तथा सहयोगियों के साथ संबंध अच्छे बनाकर रखें। नए पद से आपकी योग्यता में वृद्धि होगी। आपके विवेक-पूर्वक लिए गए निर्णय सुखद परिणाम देंगे। यदि आप विदेश जाने की ईच्छा रखते है तो यह अनुकूल समय है। मई से नवंबर की अवधि में विदेश यात्रा का योग बन रहा है अतः काम को लेकर भी कुछ विदेश यात्राएँ संभावित हैं। जनवरी से मार्च तथा दिसंबर के अंत में सावधान रहें, क्योंकि इस समय आप आक्रामक तथा क्रोधित हो सकते हैं। मानसिक शांति के लिए योग तथा ध्यान करें। यदि आपका ख़ुद का कारोबार है तो इस वर्ष अप्रत्याशित लाभ प्राप्त होने वाला है। इस वर्ष आप अपने पिता से पैसा लेकर कोई नया व्यापार कर सकते है। इस अवधि में आप कारोबार के विस्तार की योजना बना सकते हैं। किन्तु आर्थिक विषयो में अनुभवी तथा करीबी व्यक्तियों से सलाह अवश्य लें।

6-             कुम्भ राशिफल 2018 के अनुसार शिक्षा (पढाई)/Education
विद्यार्थियों के लिए यह वर्ष प्रारंभ में अधिक स्पर्धात्मक रहेगा। यह वर्ष मिश्र फलदायी रहेगा। पढ़ाई के लिए बैठेंगे तो मन नकारात्मक चिंताओं से घिरा रहेगा। शनिके कारण एकाग्रता का अभाव रहेगा। कुछ समय के लिए आपके आत्मविश्वास तथा याददाश्त में कमी हो सकती है। किन्तु यह स्थिति अधिक दिन तक नहीं रहेगी, अतः व्याकुल होने की कोई आवश्यकता नहीं है। अप्रैल के पश्यात विद्यार्थियों के लिए यह वर्ष सुनहरा रहने वाला है। शिक्षा के कारक ग्रह बृहस्पति का प्रभाव आपके शिक्षा के विशेष भावों अर्थात् नवम, पंचम लग्न पर रहेगा। शिक्षा के स्तर में सुधार का यह एक सकारात्मक संकेत है। गुरु की कृपा से आपके शिक्षा का स्तर सुधरता हुआ नज़र रहा है। विद्यार्थियों के जीवन में कई सारे बदलाव होंगे किन्तु इसका अर्थ यह नहीं हुआ कि आप मेहनत करना तथा पढ़ाई करना त्याग दें। सफलता कभी आसानी से प्राप्त नहीं होती, अतः अपने स्तर पर मेहनत करें। अपने लक्ष्य पर ध्यान रखें तथा सही दिशा में प्रयास करें। पढ़ाई के लिए अतिरिक्त समय निकालें। साथ-साथ स्वास्थ्य का भी ध्यान रखें, क्योंकि सेहत संबंधी परेशानियों से पढ़ाई-लिखाई में बाधा उत्पन्न हो सकती है। माता-पिता तथा गुरुजनों का पूरा सहयोग प्राप्त होगा। यदि कहीं दूर जाकर शिक्षा प्राप्त करना चाहते है तो पिता जी से अनुरोध करे, पूरी आशा है कि वो आपकी भावनाओं को पूर्ण करने का प्रयास करेंगे। उच्च शिक्षा के लिए समय अनुकूल है तथा इस समय आपकी मेहनत भी रंग लाएगी। कुछ जातकों का मनचाहे विद्यालयों में नामांकन प्राप्त होगा। नए विषयों को सीखने में अभी-रूचि बढ़ेगी। अगस्तका महिना व्यवसायिक शिक्षा प्राप्त कर रहे विद्यार्थियों के लिए विशेष अच्छा रहेगा।


 » कुम्भ राशिफल 2018 के अनुसार क्या करें उपाय  / What to do?

1- प्रत्येक चौथे महीने योग्य ब्राहमण द्वारा रुद्राभिषेक कराएं।
2- नियमित रूप से हनुमान चालीसा का पाठ करने से नौकरी तथा व्यापार में वृद्धि होगी।
3- यदि शनि की अन्तर्दशा चल रही है, तो मास-मदिरा के सेवन करने से बचें।
4- नियमित रूप से शनिवार को पीपल के पेड़ की जड़ में जल देना शुभ रहेगा।
5- शनिवार की शाम को सरसों के तेल में दीपक जलाएँ।
6- पूरी श्रद्धा से असहाय व्यक्तियों की सहायता करें।
7- धार्मिक स्थल की नियमित रूप से सफ़ाई करवाएं।
8- प्रतिदिन भगवान गणेश की पूजा करें।
9- कोई भी निर्णय सोच समझकर ही लें।
10- जल्दबाजी में किसी के कहने पर निवेश करें।
11- अपने क्रोध पर संयम बनाये रखे तथा  वाद-विवाद से बचें।
12- सुन्दर कांड का नियमित पाठ करने से परिजनों के साथ स्नेह तथा सहयोग का भाव बना रहेगा।

No comments:

Post a Comment

Enter you Email